नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दियों में अगर आप घूमने का प्लान बना रहे है और ऐसी जगह जाना चाहते हैं जहां सर्दी को एंज्वॉय कर सकें तो हमारे देश में ही कई ऐसे डेस्टिनेशन मौजूद है जहां आप सर्दी का आनंद ले सकते हैं। बर्फबारी के लिए ये महीना खास है। इस मौसम में अपने देश में ही कई ऐसे डेस्टिनेशन मौजूद है जहां आप जनवरी के महीने में भी बर्फबारी और सर्दी का आनंद ले सकते हैं। प्रकृति के गोद में कुदरती नज़ारे बेहद सुकून देते हैं। अगर आप सर्दियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कि आप इस महीने कहां जाकर अपनी छुट्टियां गुजार सकते हैं।

बिनसर, उत्तराखंड:

वाइल्ड लाइफ और महादेव के मंदिर के लिए मशहूर उत्तराखंड का बिनसर इस महीने वीकेंड पर जाने के लिए बेस्ट ऑप्शन है। बिनसर भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशंस में से एक है। यहां पर आपका खर्च भी ज्यादा नहीं होगा। हिमालय की बर्फीली चोटियां, केदरानाथ, नंदा देवी, पंचोली और चौखंबा का नजारा भी आप बिनसर के जीरो पॉइंट से देख कर ले सकते हैं।

कुल्लू मनाली, हिमाचल प्रदेश:

कुल्लू मनाली हिमाचल प्रदेश राज्य के दो हिल स्टेशंस हैं, जो हिमालय की बर्फ से ढकी पर्वतमालाओं में बसे हैं। सर्दियों में घूमने के लिए कुल्लू मनाली बेस्ट है। इस जगह में वे सारी खूबियां मौजूद हैं, जो एक बेहतर ट्रैवल डेस्टिनेशन में होनी चाहिए। यहां आप किसी भी मौसम में घूमने जा सकते हैं, लेकिन सर्द मौसम में यहां बर्फ के नज़ारे भी देखने को मिलते हैं।

कोडाइकनाल, तमिलनाडु:

तमिलनाडु का कोडाइकनाल जिसे प्रिंसेस ऑफ हिल्स के नाम से भी जाना जाता है, ये होम मेड चॉकलेट, हर्बल टी, कॉफी और मसालों के लिए प्रसिद्ध है। ग्रीन वैली व्यू, कोडाइ लेक और कोकर्स वॉक घूमने के लिए मशहूर टूरिस्ट स्पॉट्स हैं। ये जगहें अपनी बेहतरीन पिक्चर लोकेशंस के लिए भी जानी जाती हैं। अगर आप गर्म इलाकों में रहते हैं तो सर्दियों में ठंड का मज़ा लेने के लिए इन हिल स्टेशन की सैर कर सकते हैं।

पुडुचेरी: 

अगर आप इस महीने एक शांत, खूबसूरत और बेहतरीन डेस्टिनेशन की तलाश कर रहे हैं तो पुडुचेरी घूमने के लिए बेस्ट जगह है। यहां घूमने के लिए अक्टूबर से लेकर मार्च तक का समय बेस्ट होता है। इन महीनों में मौसम बहुत ही खुशनुमा रहता है। इन महीनों में आप शहर की हर चीज़ को एक्सप्लोर और एंजॉय कर सकते हैं। खूबसूरत बीच के बीच आप अपनी फैमिली या पार्टनर के साथ बेहतरीन वक्त गुजार सकते हैं। यहां घूमने के लिए बेहद जगह है जहां आपको अपनी छुट्टियां खत्म होने का अंदाजा तक नहीं रहेगा। 

                      Written By: Shahina Noor

Edited By: Shilpa Srivastava