नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। दिसंबर का महीना अपने साथ कई तरह की खुशियां लेकर आता है, क्योंकि इस महीने में विंटर वेकेशन जो आती है। इस महीने में क्रिसमस यानि 25 दिसंबर से नए साल यानि 1 जनवरी तक खुशी का माहौल रहता है। इस दौरान देश और दुनिया में जश्न का माहौल रहता है, ऐसे माहौल में घूमने फिरने का अपना ही मज़ा होता है। देश के ज्यादातर हिस्सों में इस महीने में सर्दी या फिर गुलाबी मौसम रहता है। सर्दियों का मौसम घूमने के लिहाज़ से सबसे शानदार होता है। आप भी क्रिसमस का जश्न मनाने के साथ ही न्यू ईयर सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो उत्तर भारत में घूमने के लिए कई बेस्ट प्लेस हैं, जिन्हें आप अपनी एक्सप्लोर लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि उत्तर भारत में आप किन-किन जगहों पर दो से तीन दिनों तक घूम सकते हैं। 

जयपुर घूमने के लिए है बेस्ट:

सर्दियों में घूमने के लिए जयपुर एक बेस्ट प्लेस है, जहां आप अपनी छुट्टियां बेहद खुशी और मस्ती के साथ गुजार सकते हैं। यहां आप सिटी पैलेस, हवा महल, जंतर मंतर, लेक पैलेस और अंबर किला में घूम सकते हैं। अगर यहां के तापमान की बात करें तो जयपुर का तापमान 7 डिग्री से 25 डिग्री तक रहता है। बजट फ्रेंडली इस प्लेस पर आप फैमिली के साथ भी घूम सकते हैं।

डलहौजी है खूबसूरत जगह:

खूबसूरत नज़ारों के अगर आप शौकीन हैं तो डलहौजी घूमने के लिए बेहतरीन जगह है। सर्दियों में डलहौजी में बर्फबारी होती है, जिसे देखकर आपका मन खुश हो जाएगा। यहां के नज़ारें आपकी ट्रिप को शानदार बना देंगे। यहां के तापमान की बात करें तो यहां सर्दियों में 1 से 10 डिग्री तक तापमान रहता है। 

पहाड़ियों में एक शानदार जगह है कौसानी: 

गढ़वाल की पहाड़ियों की एक शानदार जगह है कौसानी, जो सर्दियों में घूमने के लिए बढ़िया डेस्टिनेशन हो सकता है। इसकी खासियत यह है कि यहां हिमालय की चोटियों के नजारें साफ दिखाई देते हैं। इन खूबसूरत जगहे पर आपके दो से तीन दिन पल भर की तरह गुज़र जाएंगे। आप भी अगर पहाड़ों में घूमने के शौकीन हैं तो आपके लिए यह बेस्ट प्लेस है। 

Edited By: Shahina Noor