Move to Jagran APP

Relationship Tips: इन बातों पर ध्यान देकर आप भी बना सकती हैं सास के साथ अपने रिश्ते को मजबूत

Relationship Tips आज हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने वाले हैं जिनकी मदद से आप सास के साथ अपने रिश्ते को बना सकती हैं स्ट्रॉन्ग। नहीं होगी तकरार और बना रहेगा आप दोनों के बीच का प्यार।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Wed, 07 Jun 2023 08:58 AM (IST)Updated: Wed, 07 Jun 2023 08:58 AM (IST)
Relationship Tips: सास-बहू के रिश्ते को ऐेसे बनाएं मजबूत

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Relationship Tips: कहते हैं शादी दो लोगों का नहीं, बल्कि दो परिवारों का बंधन होता है। शादी के बाद कई नए रिश्ते बनते हैं जिनमें सबसे खास होता है सास-बहू का रिश्ता। इंडियन टीवी सीरियल्स और बॉलीवुड फिल्मों ने सास-बहू रिलेशनशिप की एक अलग ही छवि बना रखी है, जहां प्यार तो होता ही नहीं, होती है तो बस नोकझोंक और तकरार। जिस वजह से शादी से पहले लड़कियां, सास को लेकर अलग और खराब इमेज बना लेती है। 

loksabha election banner

बेशक नए परिवार में अंजान लोगों के साथ रहना और उनके साथ एडजस्ट करना इतना आसान नहीं होता। सास को मां की तरह ट्रीट करना और बहू को बेटी की तरह ट्रीट करना दोनों के लिए ही मुश्किल होता है। जिस वजह से ज्यादा लड़ाई-झगड़े होते हैं। तो अगर आप चाहती हैं कि सास-बहू में मां-बेटी जैसा प्यार हो और आप दोनों का रिश्ता मजबूत बनें तो इन बातों का रखना होगा खासतौर से ध्यान। 

एक दूसरे को वक्त दें 

रिश्ते में प्यार और अपनापन बना रहे इसके लिए आपसी समझ होना बहुत जरूरी है। जिसके लिए एक-दूसरे के साथ समय बिताना जरूरी है। बातचीत के दौरान आप एक-दूसरे की पसंद-नापसंद, इच्छाएं, जरूरतें इन्हें अच्छी तरह से जान पाएंगे। जो रिलेशनशिप को स्ट्रॉन्ग बनाने का काम करते हैं। 

एक-दूसरे को सम्मान दें

सास-बहू के रिलेशनशिप को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए सास-बहू दोनों की बराबर की जिम्मेदार होती है। अगर बहू वर्किंग है, जिस वजह से घर का काम मैनेज करना थोड़ा मुश्किल हो रहा है, तो इस पर सास को उसे ताने सुनाने की जगह सपोर्ट करना चाहिए। घर के काम में उसका हाथ बंटाने में छोटा महसूस न करें। वहीं बहू को भी इस पर ध्यान देना चाहिए। जिस दिन आपकी छुट्टी हो, उस दिन सास के साथ समय बिताएं। इससे रिश्ता मजबूत होता है।

गलतफहमियां न पालें 

गलतफहमियां किसी भी रिलेशनशिप के बीच दरार का काम करती हैं। ऐसी कोई बात जो आपको परेशान कर रही है, तो उस मुद्दे पर खुलकर आपस में बातचीत करें। इससे चीज़ें क्लियर हो जाएंगी और रिलेशनशिप भी प्रभावित नहीं होगा। लेकिन बातचीत के दौरान इस बात का भी ध्‍यान रखें कि एक-दूसरे की बात से किसी के दिल को ठेस ना पहुंचें।

बात सुनने की आदत डालें

देखिए इस बात को समझने की कोशिश करें कि कई मामलों में आपकी सास का तर्जुबा आपसे ज्यादा है, तो हर बात पर उनकी बातों को काटने के बजाय सुनें और समझें। इससे लड़ाई-झगड़ा होने की संभावना कम हो जाती है।

स्‍पेशल फील कराएं 

घर पर जब आपके दोस्त आएं, तो उन्हें भी अपनी सास या बहू से मिलवाएं। या कोई स्पेशल ओकेजन है, तो उन्हें भी अपने प्लान में शामिल करें। इससे उन्हें स्पेशल फील होगा। ये स्पेशल ट्रीटमेंट आपके प्रति उनके प्यार को हर तरह से बढ़ाने का ही काम करेगा। 

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.