Move to Jagran APP

International Family Day 2023: मानाया जा रहा है अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस, जानें इसका इतिहास और महत्व

International Family Day 2023 आज की दुनिया में अधिकतर लोग अपने घर और परिवार से दूर रहते हैं। ऐसे में अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस का महत्व और भी बढ़ जाता है जिसे आज दुनिया भर में मनाया जा रहा है। चलिए जानते हैं इस दिन का इतिहास और महत्व।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Sun, 14 May 2023 09:26 AM (IST)Updated: Mon, 15 May 2023 09:43 AM (IST)
International Family Day 2023: मानाया जा रहा है अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस, जानें इसका इतिहास और महत्व
अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस की तारीख से लेकर इतिहास और महत्व तक सबकुछ

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। International Family Day 2023: परिवारों के महत्व को याद दिलाने के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) हर साल 15 मई को अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस मनाता है। इस दिन की शुरुआत इसीलिए की गई ताकि हर व्यक्ति अपने जीवन में परिवार के महत्व को समझ सके और उनका आभार व्यक्त के लिए एक दिन निकाले। क्योंकि ये परिवार ही है, जो समाज की नींव होते हैं।

loksabha election banner

आज की दुनिया में अधिकतर लोग अपने घर और परिवार से दूर रहते हैं। ऐसे लोगों से जब उनके जिंदगी के सबसे खूबसूरत दिनों के बारे में पूछा जाता है, तो वे अपने जीवन के शुरुआती सालों के सबसे अच्छा बताते हैं, जब वे अपने परिवारों के साथ रहा करते थे। ये हमारा परिवार ही है, जो हमारे जीवन में सबसे महत्वपूर्ण होना चाहिए और इसलिए उनके महत्व को निरंतर याद रखने के लिए अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस मनाना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि इसदिन का इतिहास और महत्व क्या है।

International Day of Families 2023: थीम

संयुक्त राष्ट्र हर साल नए नए विषय के साथ अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस को सेलीब्रेट करता है। साल 2023 के अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस को मनाने के लिए यूएन की थीम "परिवार और जनसांख्यिकी परिवर्तन", जिसका मकसद जनसंख्या में होने वाले महत्वपूर्ण बदलाव और परिवारों पर उनके प्रभाव को लेकर ध्यान केंद्रित करना है।

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस 2023: तारीख

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस हर साल 15 मई को मनाया जाता है, जिसका मकसद परिवार के महत्व पर जोर देना है।

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस 2023: इतिहास

परिवार की शुरुआत आदिमानवों से हुई थी और इनका महत्व आज भी उतना ही है, जितना हजारों साल पहले हुआ करता था। हालांकि, इसके बावजूद कुछ लोग इससे अलग दिखाई देते हैं और परिवार को अपने जीवन में महत्व नहीं देते। साल 1994 में, संयुक्त राष्ट्र ने लोगों के बीच परिवारों के महत्व को समझाने की शुरुआत की और तब से हर साल 15 मई को अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस के रूप में इस दिन को मनाया जाने लगा।

माता-पिता के रूप में, हम अपने बच्चों को जीवन में सबकुछ सर्वश्रेष्ठ देना चाहते हैं और निरंतर इसी कोशिश में जुटे रहते हैं। वहीं कई अध्ययनों से पता चलता है कि परिवारिक माहौल का बच्चे की सफलता पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। एक पारिवार में जितना सकारात्मक और स्थिर वातावरण होता है, बच्चों के मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होने की संभावना उतनी ही अधिक होती है।

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस को मनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उन सामाजिक, आर्थिक और जनसांख्यिकीय मुद्दों के बारे में जानें, जो दुनिया भर के परिवारों को प्रभावित करते हैं और आप खुद को किस तरह से इन परिस्थितियों में मजबूत बना सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस 2023: सेलीब्रेशन

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस पर, आपको और आपके परिवार को अपनी सभी परंपराओं का जश्न मनाना चाहिए, जिन्हें सालों से आप अपने पूर्वजों को करते हुए देखते आए हैं। ऐसी कई कहानियां, यादें और अनुभव साझा करें, जिन्हें आप अपने परिवारों के साथ बिताते आए हैं।

कुछ लोग जिंदगी के सबसे महत्वपूर्ण पहलू यानी परिवार को ही सबसे ज्यादा हल्के में लेते हैं। इसलिए इस दिन का उपयोग अपने माता-पिता, भाई-बहनों और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ उनकी प्रशंसा करके मनाएं। क्योंकि ये आपका परिवार ही है, जिन्होंने समय-समय पर आपको ढेर सारा स्नेह और समर्थन दिया है।

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस 2023: महत्व

यह दिन समाज के लिए परिवार के महत्व पर जोर देता है। अगर हमारा परिवार मजबूत होगा तो हमारी संस्थाएं और समुदाय भी मजबूत होंगे। एक खुशहाल परिवार एक वास्तविक दुनिया का उदाहरण भी प्रदान करता है कि कैसे मानव परिवार दुनिया को बेहतर बनाने के लिए मिलकर काम कर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.