Move to Jagran APP

Nose Picking: क्या आपके बच्चे को भी है बार-बार नाक में उंगली डालने की आदत, तो ऐसे छुड़ाएं इसे

Nose Picking नाक में उंगली डालने की आदत बहुत ही अजीब होती है और इस आदत के चलते कई बार पब्लिक प्लेस में शर्मिंदा भी होना पड़ता है और बच्चों में तो ये आदत बहुत ज्यादा देखने को मिलती है तो अगर आपका बच्चा भी अकसर डालता रहता है नाक में उंगली तो इन तरीकों को अपनाकर छुड़ाएं उसकी आदत।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Thu, 29 Jun 2023 08:21 AM (IST)Updated: Thu, 29 Jun 2023 08:21 AM (IST)
Nose Picking: नाक में उंगली डालने की आदत को कैसे छुड़ाएं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Nose Picking: कई बार बच्चों को ऐसी कुछ आदतें लग जाती हैं, जिसकी वजह से पब्लिक प्लेस में शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है, जिसमें से एक है नाक में उंगली डालने की आदत। एक बार इसकी आदत पड़ जाए, तो इसे छुड़ाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है, तो अगर आपके बच्चे को भी लग गई है ये आदत, तो आई एम स्योर आप भी इसे छुड़ाने के उपाय सोचते रहते होंगे। ऐसे में यहां दिए गए टिप्स आ सकते है आपके बेहद काम। 

loksabha election banner

क्यों पड़ जाती है नाक में उंगली डालने की आदत?

इस आदत की वजह जानना बहुत जरूरी है। ज्यादातर ऐसा किसी तरह की एलर्जी या इन्फेक्शन की वजह से होता है। दूसरा कई बार बच्चेे किसी की देखादेखी के चक्कर में भी ऐसा करने लगते हैं। तो उन्हें डांटने की जगह ये आदत खराब है इसे समझाएं। 

बच्चों की नकल उतारें

ये एक कारगर तरीका हो सकता है बच्चों की इस आदत को छुड़ाने का। जब भी बच्चे नाक में उंगली डालें, तो आप भी ऐसा ही करें। इसे देखकर वो समझ सकेंगे कि ऐसा करना कितना गंदा लगता है। धीरे-धीरे वह अपनी इस आदत को छोड़ देंगे।

जेब में रखें रुमाल

बच्चों को जेब में रुमाल रखने और इसका इस्तेमाल करने की आदत डालें, जिससे अगर उनके नाक से म्यूकस निकलें या सर्दी या जुकाम हो, तो वह नाक में उंगली डालने की जगह रुमाल का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही उन्हें हाथ भी साफ करने की आदत डलवाएं।

बच्चों को बिजी रखें

इस बात को दिमाग से निकाल दें कि नाक में उंगली डालना किसी तरह की कोई बीमारी है। ये बस एक आदत है, जिससे छुटकारा पाना इतना आसान नहीं है। सबसे अच्छा तरीका इस आदत को छुड़ाने का है कि आप बच्चों को अलग-अलग तरह की एक्टिविटीज़ में बिजी रखें, फिर चाहे वो स्पोर्ट्स हो, क्रॉफ्ट, पेंटिंग या फिर कोई इंस्ट्रूमेंट्स को बजाना। 

Pic credit- freepik 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.