Move to Jagran APP

Shy नेचर की वजह से खुद को ही हो रही है बहुत ज्यादा परेशानी, तो इन तरीकों से दूर करें यह समस्या

अगर आप बहुत ज्यादा शर्मीले हैं तो इसके चलते होने वाली परेशानियों से आप बखूबी वाकिफ होंगे। ऐसे व्यक्तियों को अंडर कॉन्फिडेंट समझा जाता है और ये चीज़ आपको प्रोफेशनल से लेकर पर्सनल लाइफ तक में कई सारी परेशानियों की वजह बन सकती है। इसलिए इस पर काम करना बहुत जरूरी है। इन तरीकों से दूर कर सकते हैं यह समस्या।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Tue, 16 Apr 2024 03:48 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 03:48 PM (IST)
Shy नेचर की वजह से खुद को ही हो रही है बहुत ज्यादा परेशानी, तो इन तरीकों से दूर करें यह समस्या
शर्मीले नेचर को इन तरीकों से कर सकते हैं दूर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। क्या आप भी उन लोगों में शामिल हैं, तो पार्टीज़ में चाहकर भी लोगों से घुल-मिल नहीं पाते, कुछ बोलने से पहले मन में उसकी पूरी स्क्रिप्ट तैयार करते हैं, लेकिन फिर भी बातचीत नहीं कर पाते, तो ये अंडर कॉन्फिडेंट होने की पहचान नहीं, बल्कि ये आपके शर्मीले नेचर को दर्शाता है, लेकिन हां ये नेचर ही आपको अंडर कॉन्फिडेंट भी बना देता है। इस नेचर के चलते पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ भी प्रभावित हो सकती है। इसलिए इस पर काम करना जरूरी है। बेशक ये कोशिशें आपको एक्स्ट्रोवर्ट तो नहीं बनाएंगी, लेकिन कम से कम आपको कॉन्फिडेंटली दूसरों के सामने अपनी बात रखने लायक जरूर बना देंगी। 

loksabha election banner

इन तरीकों से दूर करें शर्मीलापन 

हर कोई आपको ही देख रहा है ये सोचना बंद करें

शर्मीले नेचर से बाहर निकलने के लिए सबसे पहले तो आप अपने दिमाग से ये निकाल दें कि हर कोई बस आपको ही देख रहा है। खासतौर से लोगों की भीड़ में। ऐसी जगहों पर किसी से किसी को मतलब नहीं होता, हर कोई अपनी चीज़ों में व्यस्त रहता है। 

सोशल गैदरिंग में हिस्सा लें

शर्मीले नेचर को दूर करने के लिए सोशल गैदरिंग में जाना शुरू करें जिससे आप अभी तक बचते आए हैं। वहां लोगों से बातचीत करते हुए उन्हें एब्जॉर्ब करें। जरूरी नहीं आप एक ही बार में कामयाब हो जाएंगे, लेकिन हां जब आप दूसरों को बात करते हुए सुनते हैं, तो इससे कॉन्फिडेंस मिलता है जो आपके शर्मीले नेचर से बाहर निकलने में आपकी मदद कर सकता है। 

छोटी-छोटी चीज़ों से शुरुआत करें 

शर्मीले नेचर से बाहर निकलने के लिए छोटी-छोटी कोशिशें करें। जैसे- शीशे में देखकर खुद से बात करना, फिल्में देखना, फोन पर दोस्तों से बातचीत करना...ये सारी चीज़ें मददगार साबित हो सकती हैं। खुद को दायरे में बांधकर न रखें। किसी के साथ मूवी देखने जाएं या उसके साथ आउटिंग का प्लान बनाएं। 

ये भी पढ़ेंः- इंट्रोवर्ट लोगों के साथ जिंदगी लगने लगेगी आसान, अगर जान लेंगे उन्हें हैंडल करने के तरीके

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.