आज का दिन युवाओं के लिए बहुत ही मायने रखता है क्योंकि इसे विश्व युथ स्किल्ड डे के रूप में पूरे विश्व भर में मनाया जाता है। तरह-तरह की स्किल्स के बारे में बात की जाती है उनको आगे बढ़ाने की योजनाओं पर विचार होता है और इससे रोजगार के भी अवसर बढ़ते हैं। दुर्भाग्यवश आज के समय में ज्यादा युवा बेरोज़गार घूम रहे हैं। रोजगार के इतने सीमित अवसर है कि स्किल्ड होने के बावजूद उन्हें कम पैसे वाली नौकरी से गुजारा करना पड़ता है। इन्हीं परिस्थतियों से वाकिफ कराने के उद्देश्य से हर साल 15 जुलाई को दुनियाभर में वर्ल्ड यूथ स्किल डे मनाया जाता है। 

विश्व युवा कौशल दिवस का इतिहास

बच्चे हमारे देश का भविष्य है, ये लाइन कई बार आपने सुनी होगी लेकिन क्या वाकई उनके पास इतने अधिकार और सुविधाएं हैं जो वो हमारा फ्यूचर अच्छा बना सके। इसका जवाब दे पाना मुश्किल है। आज भी ऐसे कई युवा हैं जिनके पास शिक्षा, रोजगार जैसी बुनियादी चीज़ें भी नहीं हैं। इस स्थिति को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र की महासभा ने 2014 में, हर साल 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस मनाने का फैसला किया। तब से लेकर अभी तक हर साल इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है। आमतौर पर इस दिन तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होता है लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इस बार वर्चुअल इवेंट्स ही किए जा रहे हैं।

विश्व युवा कौशल दिवस का उद्देश्य

इसका मकसद दुनियाभर के युवाओं में तरह-तरह की कौशलता को बढावा देना हैं, जिससे उन्हें रोजगार के अवसर मिल सकें और वो अपनी स्किल की बदौलत अच्छा जीवनयापन कर सकें।

विश्व युवा कौशल दिवस 2021 की थीम

साल 2021 में विश्व युवा कौशल दिवस (WYSD) की थीम है “Remaining Youth Skills Post Pandemic”. हर बार इसकी अलग थीम निर्धारित की जाती है और उस पर पूरे साल काम किया जाता है। 

Pic credit- Pixabay 

Edited By: Priyanka Singh