Move to Jagran APP

World Television Day 2020: टीवी का अविष्कार कब और किसने किया? जानिए इस दिन से जुड़ा इतिहास और अहम बातें

World Television Day 2020 टेलिविजन विज्ञान का सबसे खूबसूरत अविष्कार है। टेलिविजन एक ऐसा शक्तिशाली जनसंचार का माध्यम है जिससे मनोरंजन शिक्षा दूर दराज की खबरें और राजनीति से जुड़ी गतिविधियों के बारे में सूचनाएं हासिल होती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 02:15 PM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 02:15 PM (IST)
World Television Day 2020: टीवी का अविष्कार कब और किसने किया? जानिए इस दिन से जुड़ा इतिहास और अहम बातें
टेलीविजन के माध्यम से देश, विदेश, खेल कूद और मनोरंजन से जुड़ी सभी जानकारी मिलती है।

नई दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। World Television Day 2020: टेलिविजन के महत्व और मूल्यों को उजागर करने के लिए हर साल 21 नवंबर को दुनियाभर में ‘वर्ल्ड टेलिविजन डे’ मनाया जाता है। टेलिविजन के अविष्कार ने दुनियाभर में क्रांति ला दी है, ये एक ऐसा शक्तिशाली जनसंचार का माध्यम है जिससे मनोरंजन, शिक्षा, दूर दराज की खबरें और राजनीति से जुड़ी गतिविधियों के बारे में सूचनाएं हासिल होती है। सूचनाओं को प्रदान करने वाला टीवी शिक्षा और मनोरंजन दोनों का स्रोत है। टेलिविजन विज्ञान का सबसे खूबसूरत अविष्कार है।

loksabha election banner

विश्व टेलीविजन दिवस दृश्य मीडिया की शक्ति की याद दिलाता है और यह जनमत को आकार देने और विश्व राजनीति को प्रभावित करने में मदद करता है। टीवी ना सिर्फ जनमत को प्रभावित करता है बल्कि बड़े बड़े फैसले भी लेता है।

विश्व टेलीविजन दिवस की शुरूआत कब हुई?

पहला विश्व टेलीविजन मंच 21 नवंबर 1996 में शुरू हुआ, जिसे संयुक्त राष्ट्र महासभा ने विश्व टेलीविजन दिवस का नाम दिया। आज के दिन हर देश में अलग-अलग जगह टेलीविजन पर आने वाले शो और उनकी भूमिका के बारे में लोगों में बैठकें की जाती हैं।

टीवी का अविष्कार किसने किया:

जॉन लॉगी बेयर्ड ने 26 जनवरी 1926 में टीवी का अविष्कार किया था। जॉन लॉगी बेयर्ड और उनके सहायक विलियम टायटन वो पहले इनसान है जो सबसे पहले टीवी पर प्रसारित हुए थे।

भारत में टीवी कब आया:

भारत में पहली बार टीवी 1950 में आया। चेन्नई के एक इंजीनियरिंग स्टूडेंट ने  प्रदर्शनी में पहली बार टेलीविजन सबके सामने रखा। भारत में पहला टेलीविजन सेट कोलकाता के एक अमीर नियोगी परिवार ने खरीदा था। 1965 में ऑल इंडिया रेडियो ने रोजाना टीवी ट्रांसमिशन शुरू कर दिया। 1976 में सरकार ने टीवी को ऑल इंडिया रेडियो से अलग कर दिया। 1982 में पहली बार राष्ट्रीय टेलीविजन चैनल की शुरुआत हुई। इसी साल देश में पहला कलर टीवी भी आया।

टीवी का नाम कब अस्तित्व में आया:

1907 में, टेलीविजन को अंग्रेजी में एक शब्द के रूप में पहचाना दी गई और 1948 में संक्षिप्त नाम टीवी अस्तित्व में आया।

टीवी पर प्रसारित होने वाला पहला विज्ञापन:

टीवी पर प्रसारित होने वाला पहला टेलीविजन विज्ञापन 1 जुलाई, 1941 को न्यूयॉर्क में था। यह विज्ञापन कुल 20 सेकंड तक चला। उस समय टीवी विज्ञापनों की कीमत $ 9 थी।

                    Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.