Move to Jagran APP

World Telecommunication Day 2022: जानें कब और कैसे हुई थी इस दिन की शुरुआत और इस साल के थीम के बारे में

World Telecommunication Day 2022 विश्व दूरसंचार दिवस (WTD) हर साल 17 मई को मनाया जाता है। लेकिन किस उद्देश्य के साथ हुई थी इस दिन को मनाने की शुरूआत और क्या है इस साल का थीम आइए जानते हैं इस बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 09:18 AM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 09:18 AM (IST)
World Telecommunication Day 2022: जानें कब और कैसे हुई थी इस दिन की शुरुआत और इस साल के थीम के बारे में
World Telecommunication Day 2022: कैसे और किस उद्देश्य के साथ हुई थी इस दिन की शुरुआत

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Telecommunication Day 2022: मानव जीवन में संचार का बहुत बड़ा महत्व है। बिना इसके संसार की कल्पना भी नहीं की जा सकती। संचार द्वारा ही लोग एक-दूसरे से जुड़े रहते हैं। तो इसी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के मकसद से हर साल वर्ल्ड टेलीकम्यूनिकेशन डे मनाया जाता है।

loksabha election banner

विश्व दूरसंचार दिवस का इतिहास

साल 1969 से हर साल 17 मई को विश्व दूरसंचार दिवस (WTD) मनाया जा रहा है। साल 2005 में यूनाइटेड नेशन (UN) की जनरल असेंबली ने 17 मई को विश्व दूरसंचार दिवस के तौर पर मनाने का फैसला लिया था। इसी दिन 17 मई 1865 को अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (International Telecommunication Union) की स्थापना भी हुई थी। जब पेरिस में पहले अंतर्राष्ट्रीय टेलीग्राफ कन्वेंशन पर साइन किए गए थे। साल 1973 में कार्यक्रम को औपचारिक रूप से स्पेन के मलागा-टॉरमोलिनोस में आईटीयू प्लेनिपोटेंटरी सम्मेलन में शुरू किया गया था।

विश्व दूरसंचार दिवस का उद्देश्य

विश्व दूरसंचार दिवस मनाने का सबसे बड़ा उद्देश्य इंटरनेट, फोन सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों के इस्तेमाल की संभावनाओं को पैदा करने में जागरूकता बढ़ाने में मदद करना है। टेलीकम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी ने हमें आत्मनिर्भर बनाने में सहयोग दिया है। इसके माध्यम से हम दूर बैठकर भी अपने घर-परिवार से जुड़े रहते हैं। बैकिंग से लेकर टिकट, ट्रांसपोर्ट, पैसे भेजने, बिजली बिल जमा करने जैसी कई सुविधाओं का फायदा उठा रहे हैं। तो इसके योगदान को इग्नोर नहीं किया जा सकता।  

विश्व दूरसंचार दिवस 2022 की थीम

विश्व दूरसंचार दिवस साल 2022 का थीम है "Digital Technologies for older persons and Healthy Ageing" यानि "वृद्ध व्यक्तियों और स्वस्थ उम्र बढ़ने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी" है। 

आज दूरसंचार क्रांति की वजह से भारत भी दुनिया के उन गिने-चुने देशों में शामिल है जहां टेलीकम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी ने आर्थिक रूप से देश को समृद्ध बनाने का काम किया है। इसे और आगे बढ़ाने का काम भी जारी है। 

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.