Move to Jagran APP

World Asteroid Day 2021: जानें क्यों और कब हुई थी इस दिन को मनाने की शुरुआत

World Asteroid Day 2021 30 जून 1908 में साइबेरिया में तुंगुस्का नदी के आसपास घटित हुई एक घटना की याद में हर साल 30 जून को यह दिन मनाया जाता है और एस्टेरॉयड से होने वाले खतरों के बारे में लोगों की जागरूरकता को बढ़ाने का प्रयास किया जाता है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 30 Jun 2021 10:01 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jun 2021 10:01 AM (IST)
World Asteroid Day 2021: जानें क्यों और कब हुई थी इस दिन को मनाने की शुरुआत
International Asteriod Day की एक सुंदर तस्वीर

Asteroids छोटे-छोटे चट्टान रूपी पिंड होते हैं जो सूरज के चारों ओर चक्कर लगाते रहते हैं। नासा के अनुसार तकरीबन 4.6 अरब साल पहले सौर मंडल के गठन से बचे हुए चट्टानी अवशेषों को ही Asteroids कहा जाता है। नासा का हिसाब से अभी 1 लाख से ज्यादा ज्ञात Asteroids हैं। 

loksabha election banner

World Asteroid day का इतिहास

साइबेरिया में तुंगुस्का नदी के करीब 30 जून, 1908 में एक बहुत ही बड़ा विस्फोट हुआ था। जिसे तुंगुस्का प्रभाव कहा गया। रिपोर्ट्स की मानें तो ये एस्टेरॉयड इतना खतरनाक था कि इससे 2,150 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैले लगभग 80 मिलियन पेड़-पौझे तबाह हो गए थे। 30 जून, 1908 में साइबेरिया में तुंगुस्का नदी के आसपास घटित हुई इस घटना की याद में ही हर साल 30 जून को यह दिन मनाया जाता है और एस्टेरॉयड से होने वाले खतरों के बारे में लोगों को जानकारी देकर उनकी जागरूरकता बढ़ाने का प्रयास किया जाता है।

1801 में हुई थी पहले एस्टेरॉयड की खोज

एस्टेरॉयड की खोज सबसे पहले 1801 में खगोलशास्त्री गुइसेप पियाजी ने की थी। यह अब तक खोजा गया सबसे बड़ा एस्टॉरायड बताया जाता है। कई लोग एस्टेरॉयड को उल्का पिंड समझते हैं जबकि ऐसा नहीं है। जब कोई एस्टेरॉयड सूरज का चक्कर लगाने के बाद धरती पर गिरकर बच जाता है। उसे उल्का पिंड कहते हैं। वहीं क्षुद्रग्रह पृथ्वी से टकराने से पहले जल जाते हैं, उन्हें उल्कापात्र कहा जाता है।

सबसे मशहूर एस्टेरॉयड्स

सबसे मशहूर एस्टेरॉयड 1 सेरेस है जिसका व्यास 952 किमी से भी अधिक है। इसके अलावा '2 पलास' (544 किमी व्यास) और '4 वेस्टा' 580 (किमी व्यास) का एस्टेरॉयड है। जिसे एस्ट्रोनोमर्स ने 1800 के दशक में खोजा था।

इस दिन को मनाने का उद्देश्य

लोगों को क्षुद्रग्रहों के बारे में बताने और जागरुक करने के मकसद से आज के दिन दुनिया भर में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। फ्यूचर में एस्टेरॉयड्स के संसाधनों का कैसे इस्तेमाल किया यह भी वर्ल्ड एस्टेरॉयड डे का मुख्य उद्देश्य हैं।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.