Move to Jagran APP

Watermelon Tips: जल्दी खराब हो जाता है तरबूज? ये हैक्स करेंगे आपकी मदद

Watermelon Tips किचन संभालना कोई आसान काम नहीं है। खाना बनाने के अलावा भी कई काम होते हैं जैसे कि बचे हुए फलों को स्टोर कर के रखना। ऐसा ही एक फल है तरबूज। चलिए जानते हैं कि इसे कैसे लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Tue, 23 May 2023 04:55 PM (IST)Updated: Tue, 23 May 2023 04:55 PM (IST)
तपबूज को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Watermelon Tips: गर्मियों में राहत देने वाले फलों की बात होती है, तो उसमें तरबूज का नाम जरूर लिया जाता है। अपने मीठे स्वाद के अलावा शरीर को हाइड्रेट रखने वाले गुणों के कारण के सभी का पंसदीदा समर फ्रूट है। हालांकि, इसे संभालकर रखना एक बड़ टास्क होता है क्योंकि ये काफी जल्दी खराब भी होने लगते हैं। हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप इन्हें आसानी से स्टोर कर सकते हैं और ये लंबे समय तक इस्तेमाल में लिए जा सकते हैं।

loksabha election banner

तरबूज को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए टिप्स

1. रूम टेम्परेचर पर स्टोर करें: अगर आप तरबूज को तुरंत नहीं खाने वाले हैं, तो इसे रूम टेम्परेचर पर स्टोर करना सबसे अच्छा है। इससे तरबूज के न्यूट्रिशल वैल्यू को बनाए रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा अगर तरबूज थोड़े कच्चे हैं तो पकने में भी मदद मिलती है। इसे ठंडी और अंधेरी जगह पर रखने ताकि सीधे धूप के संपर्क में न आए।

2. प्लास्टिक में लपेटें: तरबूज के बचे हुए हिस्से को स्टोर करना सबसे मुश्किल काम है। इसलिए परेशान न हों बस इसे क्लिंग रैप में लपेट कर फ्रिज में रख दें। वहीं अगर आपने इसे छोटे टुकड़ों में काटा है, तो उन्हें एक एयर-टाइट कंटेनर में रखकर फ्रिज में स्टोर करें। इससे ये सूखने से बचते हैं और इसकी नमी को बनाए रखने में भी मदद मिलती है।

3. छिलके को न हटाएं: तरबूज को स्टोर करते समय एक और जरूरी बात का ध्यान रखें कि उसके छिलके न हटाएं। जितना हिस्सा आप खा सकते हैं केवल उसके ही छिलकों को हटाएं। प्लास्टिक रैप की तरह, छिलका भी इसकी नमी को बनाए रखने में मदद करता है और इसे सूखने से बचाता है।

4. सेब और केले के साथ स्टोर न करें: अगर आपके पास कई फल रखे हैं, तो ध्यान दें कि इसे सेब और केले के साथ स्टोर न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि ये दोनों फल एथिलीन गैस छोड़ते हैं, जो तरबूज को तेजी से पका सकता है। ऐसे में पके हुए तरबूज का अधिक पकना उसके स्वाद को बिगाड़ सकता है और ये जल्दी खराब भी हो सकते हैं।

5. फ्रीज करें: अगर आप तरबूज को लंबे समय तक चलाना चाहते हैं, तो इसे फ्रीजर में स्टोर करना सबसे अच्छा है। इसके लिए तरबूज का छिलका उतारकर छोटे क्यूब्स में काट लें। उन्हें एक एयर-टाइट कंटेनर में ट्रांसफर करके या प्लास्टिक रैप में लपेट कर फ्रीजर में रख दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.