Move to Jagran APP

New Year Resolutions 2020: नए साल के टॉप 7 रेजोल्यूशन, जो करियर और व्यक्तित्व विकास में होंगे कारगर

New Year Resolutions 2020 नववर्ष 2020 का आगाज होने वाला है। अब समय है नए साल के लिए नए संकल्प और लक्ष्य निर्धारित करने का।

By Kartikey TiwariEdited By: Published: Tue, 31 Dec 2019 12:46 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jan 2020 03:16 PM (IST)
New Year Resolutions 2020: नए साल के टॉप 7 रेजोल्यूशन, जो करियर और व्यक्तित्व विकास में होंगे कारगर
New Year Resolutions 2020: नए साल के टॉप 7 रेजोल्यूशन, जो करियर और व्यक्तित्व विकास में होंगे कारगर

New Year Resolutions 2020: नववर्ष 2020 का आगाज होने वाला है। पिछला साल 2019 हमारे लिए खट्टे-मीठे अनुभवों से भरा रहा। पिछले वर्ष में आप ने स्वयं के विकास के लिए कई कार्य किए होंगे, जिससे आपका व्यक्तित्व और करियर पहले से बेहतर हुआ। अब समय है पिछले साल की अपनी उपलब्धियों और गलतियों का आंकलन करने का और नए साल के लिए नए संकल्प और लक्ष्य निर्धारित करने का। पिछला वर्ष आपका जैसा भी बीता हो, उसे भूल जाएं। कहा भी गया है कि बीती ताहि बिसार दे आगे की सुधि लेय। अब आप नए वर्ष 2020 को ध्यान में रखते हुए अपने संकल्प लें, जिसे आप पूरा कर सकें।

loksabha election banner

हम सब नव वर्ष के उत्साह में अपने लिए कुछ असंभव जैसे संकल्प ले लेते हैं, जो पहले सप्ताह या माह में ही टूट जाते हैं। फिर हमारी जिंदगी पुराने ढर्रे पर चलने लगती है, इसलिए आप वो ही संकल्प लें, जिसे पूरा करना संभव हो। साथ ही आप अपने संकल्पों के प्रति ईमानदार हों। यदि आप अपने संकल्पों को पूरा करते हैं, तो वर्ष के अंत में उसके चौंकाने वाले परिणाम मिलेंगे। आइए जानते हैं नए साल के टॉप 10 रेजोल्यूशन के बारे में

1. बदलाव के लिए तैयार

नए वर्ष में आप स्वयं को बदलाव के लिए तैयार रखें। यदि आप अपने अंदर अच्छे बदलाव के लिए तैयार नहीं होंगे तो फिर आप स्वयं को समय के साथ अपडेट नहीं रख पाएंगे। आप दूसरों से पिछड़ जाएंगे। आप स्वयं को मानसिक और शारीरिक तौर पर बदलाव के लिए तैयार करें। य​ह बदलाव आपकी आदतों, सोच, काम के तरीके आदि से जुड़ी हो सकती है।

2. स्वास्थ्यवर्धक आहार

नए साल के अवसर पर आप स्वयं के लिए स्वास्थ्यवर्धक भोजन को प्राथमिकता देने का संकल्प ले सकते हैं। नए वर्ष में आप पिज्जा, बर्गर, केक, जंक फूड आदि से तौबा करें। घर का बना शुद्ध, ताजा एवं शाकाहारी भोजन करें। खाने में फल और हरी सब्जियों को शामिल करें। बाहर के खाने को कम से कम करें। स्वास्थ्यवर्धक भोजन से आपको संपूर्ण पोषण के साथ बेहतर सेहत भी प्राप्त होगा।

3. एक्सरसाइज, योग या प्राणायाम को दिनचर्या में शामिल करना

नए वर्ष में आप अपने वजन को कम करने और उसे नियंत्रित रखने का संकल्प ले सकते हैं। इसके लिए आप एक्सरसाइज, योग या प्राणायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। या फिर कोई आउटडोर गेम प्रतिदिन खेलें। ऐसा करने से आपका वजन भी कम होगा और आप फिट रहेंगे।

4. कोई नई स्किल या हॉबी

नव वर्ष में आप अपने करियर को एक नया आयाम देने के लिए या फिर आय के नए स्रोत विकसित करने के लिए कोई नई स्किल या हॉबी सीखने का संकल्प ले सकते हैं।

5. बचत की आदत डालें, कर्ज से बचें

हम सब नए वर्ष में बचत करने का संकल्प ले सकते हैं। अपने वेतन का एक हिस्सा सेविंग के लिए रखें, जिसे आप बाद में अपनी जरूरत की वस्तुएं, वाहन आदि लेने में प्रयोग कर सकते हैं। बाद में उस बचत को आप अपने भविष्य के लिए निवेश कर सकते हैं। कर्ज लेने से बचें। कर्ज आपकी आर्थिक स्थिति के लिए नुकसानदायक हो सकती है।

6. व्यवस्थित और अनुशासित जीवन का संकल्प

हम में से कई लोग अपने कमरे या घर को अस्त-व्यस्त रखते हैं। समय पर सामान नहीं मिलता है, तो गुस्सा होते हैं। अव्यवस्थित जीवन के कारण हम समय पर कहीं पहुंच नहीं पाते हैं, जिससे हमारी छवि खराब होती है। आप नववर्ष में व्यवस्थित और अनुशासित जीवन का संकल्प ले सकते हैं। अपने लिए भोजन, सोने, खेलने, एक्सरसाइज करने, पढ़ने आदि के लिए समय निर्धारित करके जीवन को व्यवस्थित करें। और य​​ह सब होगा अनुशासन से।

7. लक्ष्य तय करें

इस वर्ष के लिए आप एक बड़ा लक्ष्य तय करें। उस लक्ष्य को पाने के लिए समयबद्ध तरीके से योजनाएं बनाएं। उस बड़े लक्ष्य को आप महीनों के अनुसार, छोटे-छोटे पड़ावों में बांट सकते हैं। हर माह अपने लिए निर्धारित पड़ावों को समय पर पूरा करके आप बड़े लक्ष्य को हासिल कर लेंगे। लक्ष्य को पाने के लिए इच्छाशक्ति और दृढ़ निश्चय का भी होना जरुरी है।

8. धूम्रपान एवं शराब का परित्याग

स्वयं को सेहतमंद रखने के लिए आप सबसे पहले इस वर्ष में धूम्रपान एवं शराब का परित्याग करने का संकल्प लें। ये दोनों ही आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। यदि आप स्वयं नहीं कर सकते हैं तो किसी डॉक्टर की मदद लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.