Move to Jagran APP

Positivity In Life: ज़िंदगी में चाहिए सुकून और शांति, तो इन 5 चीज़ों से करें दोस्ती

Positivity In Life आप अपनी चिंताओं को एक नोटबुक में लिखें और फिर इन चिंताओं से कैसे छुटकारा मिलेगा उसका हल भी साथ में लिखें। फिर रोज़ाना इसे पढ़ें और खुद को याद दिलाएं कि आपको इससे बाहर निकलना है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 04:07 PM (IST)Updated: Sun, 14 Mar 2021 09:30 AM (IST)
ज़िंदगी में चाहिए सुकून और शांति, तो इन 5 चीज़ों से करें दोस्ती

नई दिल्ली, लाइफ स्टाइल डेस्क। Positivity In Life: जैसे आप अपने बाग़-बगीचे की देखभाल करते हैं, ठीक वैसे ही आपको अपने दिमाग़ की भी करनी होगी। हमारा दिमाग़ एक बगीचा ही तो है, जिसके हम रखवाले हैं। हम अपने बगीचे में जिस तरह के पौधे लगाएंगे, फूल और फल भी उसी तरह के आएंगे। कहने का मतलब यह है कि हम अपने दिमाग़ में जिस तरह की सोच रखेंगे, हमारा स्वभाव भी वैसा ही होगा। ये स्वभाव कभी नकारात्मक तो कभी सकारात्मक हो सकता है। 

loksabha election banner

हालांकि, सकारात्मक सोच जीवन के लिए सही है, लेकिन नकारात्मक सोच हमें इतना गहरा नुकसान पहुंचाती है, जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकतें। नकारात्मकता से न सिर्फ आप आत्मविश्वास खो देता है, लेकिन तनाव का शिकार भी हो सकते हैं। अगर आप भी नकारात्मकता से परेशान हैं, तो आज हम आपको बा रहे हैं ऐसे टिप्स जिनकी मदद से न सिर्फ आप नकारात्मक सोच को बाहर कर सकेंगे बल्कि सुकून भी महसूस करेंगे। 

गहरी सांस लें

खुद को नकारात्मक सोच से दूर रखने के लिए रोज़ योग करें। खासतौर पर प्राणायाम करें। इसके लिए रोज़ सुबह बैठकर दोनों हाथों को ज्ञान मुद्रा में पैर पर रखें और अब सांसो को धीरे-धीरे लें और छोड़ें। ऐसा करने से आपका दिमाग़ शांत महसूस करेगा और आप नकारात्मक सोच से छुटकारा पाएंगे।

व्यस्त रहें

कहा जाता है कि खाली दिमाग़ शैतान का घर होता है। जब भी आप खाली बैठे होते हैं, तो आपके दिमाग में कई ख्याल आते हैं, ये अच्छे होने के साथ नेगेटिव भी हो सकते हैं। इसलिए बेहतर यही है कि खुद को किसी न किसी काम में व्यस्त रखें ताकि बेकार की चीज़ों को सोचने का वक्त ही न मिले। जब भी अकेले वक्त मिले तो अपनी पसंदीदा चीज़ करें, जैसे पेंटिंग, बाग़बानी, गाने सुनना या फिर किताबें पढ़ें।

नोट्स लिखें

अपनी चिंताओं और बुरे विचारों से पार पाने का एक ये तरीका भी है कि उन्हें एक नोटबुक में लिखें। साथ ही ये भी लिखें कि इन चिंताओं का हल क्या है। इसे रोज़ पढ़ें और इससे छुटकारा पाने की ओर काम करें।

मज़ेदार चीज़ें देखें या पढ़ें

जब कभी अकेले समय मिले, तो कुछ मज़ेदार देखें, जैसे फिल्म या सीरीज़, या फिर किताब पढ़ें। जिसे देख या पढ़ आपका मन हल्का होगा और सुकून महसूस होगा। 

समय-सीमा निर्धारित करें

जीवन में अनुशासन बहुत ज़रूरी है। अगर आप समय-सीमा निर्धारित कर उसका पालन करेंगे तो आपको नकारात्मक सोच से छुटकारा मिलेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.