Move to Jagran APP

Summer Gardening Tips: गर्मियों में भी कम नहीं होगी आपके गार्डन की हरियाली, जब इन तरीकों से करेंगे उसकी रखवाली

Summer Gardening Tips तपती धूप में पौधों को झुलसने से बचाने के लिए उनकी अतिरिक्त देखरेख जरूरी है। कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर इस मौसम में भी गार्डन को कैसे हरा-भरा रखा जा सकता है जानते हैं यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Sat, 23 Apr 2022 08:15 AM (IST)Updated: Sat, 23 Apr 2022 08:36 AM (IST)
Summer Gardening Tips: गर्मियों में भी कम नहीं होगी आपके गार्डन की हरियाली, जब इन तरीकों से करेंगे उसकी रखवाली
Summer Gardening Tips: गर्मियों में पौधों की देखभाल के टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क, Summer Gardening Tips: अप्रैल के महीने से तापमान काफी गर्म हो जाता है। ऐसे मौसम में अगर आपने गार्डन की तरफ ध्यान नहीं दिया तो कई सारे हेल्दी पौधे सूखने लगते हैं। तो कड़कती धूप में अपने पेड़-पौधों की कैसे करें देखभाल, इसके बारे में थोड़ी जानकारी जरूरी है। जिसके बारे में आज हम जानेंगे।

loksabha election banner

ग्रीन नेट की छांव

अगर पौधे गमलों में लगे हुए हैं तो गर्मियों में बहुत जल्दी झुलस सकते हैं। इस मौसम में पुराने पौधों में फूल आना कम हो जाता है और बहुत से पौधे सूख भी सकते हैं। उन्हें सूखने से बचाने के लिए बगीचे को ग्रीन नेट से कवर कर दें। यह बाजार में आसानी से मिल जाता है। अगर किसी वजह से ऐसी सुविधा न हो तो आप अपने गार्डन में नेट के बिना भी बिना भी पौधों को इस प्रकार व्यवस्थित कर सकते हैं कि उन पर दोपहर की तेज धूप कम से कम पड़े। जैसे, किसी बड़े पेड़ के नीचे, पैसेज या पार्किंग एरिया में रखकर भी पौधों को तेज़ धूप से बचाया जा सकता है।

पानी देने का सही तरीका

गर्मी के मौसम में पौधों में पानी उस समय दें, जब धूप न हो यानी सुबह सूरज निकलने से पहले और शाम को सूरज डूबने के बाद। गमलों या क्यारियों में पानी ज्य़ादा देर तक ठहरना नहीं चाहिए। शाम के समय बॉटल स्प्रे से छोटे पौधों की और पाइप से बड़े प्लांट्स की धुलाई अवश्य करें। इससे पत्तों पर जमी धूल-मिट्टी और कुछ कीड़े आसानी से हट जाते हैं और पौधों में नयी चमक आ जाती है।

खाद की ज़रूरत

इस मौसम रासायनिक खाद पौधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके बजाय उन्हें फलों या हरी-सब्जि़यों के छिलके से तैयार लिक्विड फर्टिलाइज़र देना ज्य़ादा सही रहता है। रासायनिक खाद न दें तो बेहतर है। गर्मी के मौसम में महीने में एक बार पत्तों या गोबर की खाद दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.