Move to Jagran APP

Rose Day 2022: बहुत कुछ कह जाते हैं गुलाब के अलग-अलग रंग, तो जरा सोच लें किसी को देने से पहले

Rose Day 2022 अलग-अलग रंगों के गुलाब अलग-अलग मैसेज और फीलिंग्स लिए होते हैं इसलिए वैलेंटाइन डे पर अगर आप किसी से प्यार का इजहार करना चाहते हैं तो जान लें पहले इन रंगों के मतलब फिर दें उन्हें उसके अनुसार गुलाब।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 07 Feb 2022 09:37 AM (IST)Updated: Mon, 07 Feb 2022 09:37 AM (IST)
Rose Day 2022: बहुत कुछ कह जाते हैं गुलाब के अलग-अलग रंग, तो जरा सोच लें किसी को देने से पहले
गुलाब का खूबसूरत गुलदस्ता लिए हुए हाथ

कभी-कभी एक रंग का गुलाब यह कहने के लिए पर्याप्त नहीं होता कि आप सामने वाले से क्या कहना चाहते हैं। और वैलेंटाइन के मौके पर अगर आप किसी से प्यार का इजहार करना चाहते हैं तब तो खासतौर से आपको सोच-समझकर गुलाब के रंगों का चुनाव करना चाहिए। तो आइए जान लेते हैं अलग-अलग रंगों के गुलाब के पीछे छिपे फीलिंग और मैसेज के बारे में। 

loksabha election banner

लाल: लाल गुलाब रोमांस, प्रेम, सुंदरता का मैसेज देता है। चाहे एक हो या एक दर्जन गुलाब इसका मतलब "आई लव यू" मैसेज देना ही होता है। गुलाब का यह रंग डीप लव की फीलिंग व्यक्त करता है। 

ऑरेंज: नारंगी रंग जीवन, ऊर्जा, जुनून और उत्साह का प्रतिनिधित्व करता है। किसी को नारंगी गुलाब देना रोमांस का संदेश देता है। 

पीला: पीले गुलाब की गर्माहट दोस्ती, खुशी और खुशी का प्रतीक है। इन फूलों को याद या स्नेह के संकेत के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। पीला गुलाब दोस्ती और देखभाल का प्रतीक है। कभी भी किसी ऐसे व्यक्ति को पीला गुलाब न भेजें, जिसमें आप रुचि रखते हैं, क्योंकि इससे पता चलता है कि आप फ्रेंड जोन में रहना पसंद करेंगे। वास्तव में, पीले गुलाब एकमात्र ऐसे गुलाबों में से एक हैं जिनके पीछे कोई रोमांटिक अर्थ नहीं है।

सफेद: सफेद गुलाब में पवित्रता, मासूमियत, अनुग्रह और विनम्रता जैसे कई मैसेज होते हैं। चूंकि ये फूल लंबे समय से शादियों के लिए लोकप्रिय हैं, इसलिए वे नई शुरुआत और उभरते प्यार की निशानी के रूप में दिए जाते हैं।

गुलाबी: गुलाबी रंग प्रशंसा की भावना व्यक्त करते हैं, जबकि हल्के गुलाबी रंग आमतौर पर प्रशंसा, खुशी या नम्रता की भावना देने के लिए उपयोग किए जाते हैं। लाल गुलाब की तरह ही, गुलाबी रंग के अलग-अलग रंगों के सभी अलग-अलग गुलाब के रंग के अर्थ होते हैं। एक गहरा गुलाबी प्रशंसा करने का एक तरीका है, जबकि एक हल्का गुलाबी नम्रता को इंगित करता है। एक मध्यम गुलाबी गुलाब का उपयोग सभी प्रकार के अवसरों के लिए किया जा सकता है, चाहे कोई दुखी हो या जब आप धन्यवाद कहना चाहें, तो यह विभिन्न रंगों में सबसे बहुमुखी बना देता है।

लैवेंडर: फूलों की भाषा में, लैवेंडर गुलाब का उपयोग किसी को यह बताने के लिए किया जाता है कि आप उनसे मुग्ध हैं। वे पहली नजर में इच्छा और प्यार का भी प्रतिनिधित्व करते हैं। गहरे बैंगनी गुलाब एक खुशी के अवसर या उत्सव के लिए भेजने के लिए अच्छा फूल हैं जो रिसीवर को स्पेशल फील कराते हैं। इसके विपरीत, लैवेंडर गुलाब का अर्थ है "पहली नजर में प्यार" भी होता है। 

Pic credit- unsplash


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.