Move to Jagran APP

Resume Writing Tips: लंबे ब्रेक के बाद जॉब ज्वॉइन करने की है प्लानिंग, तो इन टिप्स के साथ करें रेज्यूम को अपडेट

Resume Writing Tips सर्जरी प्रेग्नेंसी या किसी दूसरे पर्सनल कारणों की वजह से लिए गए ब्रेक के बाद फिर से जॉब पर लौटन की सोच रहे हैं तो सबसे पहले अपरे रेज्यूम को अपडेट करें जिसमें इन बातों पर खासतौर से फोकस करें।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 09:52 AM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 09:52 AM (IST)
Resume Writing Tips: रेज्यूम अपडेट करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क, Resume Writing Tips: लंबे ब्रेक के बाद किसी वर्कप्लेस को ज्वॉइन करें तो अप्लाई करने से पहले एक और काम को प्रियोरिटी पर करें और वो है रेज्यूम अपडेट करना। आपको कंपनी में रखने से पहले एम्लॉयर्स इस बात को जरूर जानना चाहेंगे कि जॉब से ब्रेक के बावजूद आपके पास वर्कप्लेस के लिए पहले से इंप्रूव्ड स्किल्स हैं या नहीं, इसलिए जरूरी है कि आप अपने अपडेट रेज्यूम में अपनी स्ट्रेंथ और क्वॉलिफिकेशन पर ज्यादा जोर दें। कैसे, जानेंगे यहां...

loksabha election banner

हायरिंग मैनेजर्स को आकर्षित करने के लिए एक स्ट्रॉन्ग रेज्यूम बनाते समय इन बातों पर जरूर ध्यान दें...

1. रेज्यूम में अपनी सभी स्किल्स, पास्ट एक्सपीरियंस और जॉब ड्यूटीज को डिस्क्राइब करते समय प्रोफेशनल एक्शन वर्ब्स जैसे- कोलाबोरेटेड, नेगोशिएटेड या सुपरवाइज्ड आदि का इस्तेमाल पूरे फोर्स के साथ करें। ये टर्म्स आपके रेज्यूम को ज्यादा कंविंसिंग, कंसाइज और समझने में आसान बनाते हैं।

2. वर्क एक्सपीरियंस में अपने पिछले ब्रेक को संक्षेप में समझाने के लिए रेज्यूम से पहले 'कवर लेटर' का इस्तेमाल करें और इस कवर लेटर में काम पर लौटने के अपने एक्साइटमेंट और अपनी तत्काल उपलब्धता पर पूरा फोकस करें।

3. रेज्यूम के वर्क एक्सपीरियंस सेक्शन में अपने ब्रेक के दौरान के उन सभी फ्रीलांस, वॉलंटियर, अनपेड और पार्ट-टाइम कार्यों की लिस्ट को मेंशन करना बिल्कुल न भूलें, जो आपने पिछले दिनों या फुल टाइम जॉब से ब्रेक के दौरान किए थे। इससे हायरिंग मैनेजर्स पर अच्छा इंप्रेशन पड़ता है।

4. अपने रेज्यूम में रेफ्रेंसेज जरूर दें क्योंकि आपको अगर इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है और वो अच्छा जाता है तो आप हायरिंग मैनेजर के पूछने पर उन्हें वो रेफ्रेंस आसानी से प्रोवाइड करा सकते हैं।

5. किसी प्रोफेशनल ऑर्गनाइजेशन को जरूर ज्वाइन करें और उसकी मेंबरशिप को अपने रेज्यूम में जरूर मेंशन करें। यह हायरिंग मैनेजर को दिखाता है कि आप इंडस्ट्री के लिए कितने मोटिवेटेड और कमिटेड हो।

6. अपने रेज्यूम को इस तरह से व्यवस्थित करें, जो आपके स्किल्स को साफ-साफ प्रेंजेंट करे बिना यह जताए कि आप अपने पिछले बेरोजगारी के पीरियड को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं।

7. रेज्यूम में सुधार के संभावित क्षेत्रों की पहचान करने के लिए किसी से उसकी प्रूफ-रीडिंग जरूर करवा लें, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि उसमें आपके सेंटेसेज, स्पेलिंग्स, पंक्चुएशंस और ग्रामर पूरी तरह से सही हैं।

Pic credit- pexels


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.