Move to Jagran APP

इन घरेलू उपायों से दूर करें कपड़ों पर लगे जिद्दी दाग-धब्बे

इतना भी मुश्किल नहीं कपड़ों पर लगे चॉकलेट कॉफी और पसीने के दाग-धब्बे मिटाना। जी हां क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कुछ घरेलू उपायों के बारे में जो करेंगे आपकी मदद इन जिद्दी दागों से छुटकारा दिलाने में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 12:23 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 12:23 PM (IST)
इन घरेलू उपायों से दूर करें कपड़ों पर लगे जिद्दी दाग-धब्बे
शर्ट पर लगे दाग को मैग्नीफाइंग ग्लास से दिखाती लड़की

कई बार महंगे कपड़ों को भी हम वॉर्डरोब से सिर्फ इसलिए आउट कर देते हैं क्योंकि उनमें लगे दाग-धब्बों को हटाना एक मुश्किल और नामुमकिन टास्क नजर आता है। तो आपको बताना चाहेंगे कि ये काम मुश्किल जरूर है लेकिन नामुमकिन बिल्कुल भी नहीं। चाय, कॉफी के जिद्दी दागों को भी आप कुछ टिप्स की मदद से काफी हद तक हटा सकती हैं। तो आइए जानते हैं और किन-किन चीज़ों का इस्तेमाल है दाग-धब्बों को हटाने में कारगर। 

loksabha election banner

1. रेड वाइन का दाग

कपड़ों में लगे रेड वाइन के दाग को हटाने के लिए उसे नमक से कवर कर दें। जो दाग को एब्जॉर्ब कर लेता है जिसका पता  नमक के गुलाबी रंग से चल जाएगा। फिर इस कपड़े को डिटर्जेंट वाले ठंडे पानी में कुछ देर भिगो कर रख दें। इसके बाद अच्‍छी तरह से धो लें। फिर भी दाग नहीं जाता है तो इस प्रक्रिया को फिर से दोहराएं।

2. कॉफी का दाग

कपड़ों पर लगे कॉफी के दाग को तुरंत पहले ठंडे पानी से साफ करें। फिर डिटर्जेंट से साथ दाग को कवर करें और कपड़े धोने वाले ब्रश से हल्के हाथों से वहां रगड़ें। 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गर्म पानी से कपड़े को साफ करें। इससे दाग काफी हद तक कम हो जाता है।

3. पसीने या अन्य दाग

पसीना, उल्‍टी और अन्‍य प्रकार के लिक्विड दाग दूर करने के लिए गर्म पानी मिले डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। कई बार दाग तो निकल जाते हैं लेकिन उनकी गंध आसानी से नहीं जाती। इसके लिए कपड़े को एक बार और वॉश कर लें। 

4. स्याही का दाग

कपड़े पर लगे स्‍याही के दाग को हटाना मुश्किल हो सकता है। तो इसके लिए आप अल्‍कोहल का इस्तेमाल करके देखें। वैसे मिथइलेटेड स्पिरिट्स या हेयर स्‍प्रे का भी उपयोग कर सकती हैं। जिससे उनका रंग हल्का हो जाता है। इसके बाद नॉर्मल वॉश कर लें।

Pic credit- Freepik 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.