Move to Jagran APP

एक अच्छा टीम लीडर बनने के लिए इन गुणों को अपनाना है जरूरी

प्रोफेशन चाहे कोई भी हो टीम का नेतृत्व आसान नहीं होता। नेतृत्व करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। एक अच्छे टीम लीडर में कौन से गुण होने चाहिए जानिए यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 05:01 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 05:01 PM (IST)
एक अच्छा टीम लीडर बनने के लिए इन गुणों को अपनाना है जरूरी
एक अच्छा टीम लीडर बनने के लिए इन गुणों को अपनाना है जरूरी

अलग-अलग बैकग्राउंड, क्वालिटी और स्वभाव के लोगों को एक सूत्र में पिरोने, टीम के हर सदस्य से उसकी योग्यता के अनुरूप काम लेने और कंपनी को तरक्की की ओर ले जाने की जिम्मेदारी अच्छी तरह निभाने के लिए अपने काम में दक्ष होने के साथ-साथ कुछ जरूरी गुणों की भी दरकार रहती है। तो इन गुणों को अपने व्यक्तित्व का हिस्सा बनाएं।

loksabha election banner

निर्णय क्षमता

नेतृत्व के लिए सबसे जरूरी गुण निर्णय लेने की क्षमता होती है इसलिए जल्दी और उचित निर्णय लेने में निपुणता हासिल करें, क्योंकि आपके निर्णयों पर ही टीम की परफॉरमेंस निर्भर करती है।

जिम्मेदारी की भावना

काबिल टीम लीडर न केवल आगे बढ़कर जिम्मेदारी लेते हैं, बल्कि हर काम के प्रति अपनी जवाबदेही भी स्वीकारते हैं इसलिए कभी भी जिम्मेदारी लेने से पीछे न हटें। साथ ही गलतियों से सबक लें और उन्हें सुधारने के लिए तत्पर रहें।

इमोशनल इंटेलिजेंस

सफल टीम लीडर्स दूसरों की भावनाओं पर काबू पाना भी जानते हैं इसलिए इमोशनल इंटेलिजेंस का गुण विकसित करें। इसके लिए किसी बात पर उत्तेजित होकर भला-बुरा कहने के बजाय शांत और संयमित रहना सीखना होगा।

कम्यूनिकेशन स्किल

कम्यूनिकेशन स्किल केवल अपनी बात कहने की कला नहीं होती, इसमें दूसरों की बात सुनने का गुण भी शामिल होता है। इसलिए बतौर टीम लीडर अच्छे ढंग से बात कहने और टीम मेंबर्स की बातों को सही अर्थों में समझने में महारत हासिल करें।

खुद में सुधार

सच्चे टीम लीडर हरदम नया सीखने के लिए तत्पर रहते हैं। उनकी कोशिश अपने साथ-साथ टीम मेंबर्स की स्किल में इजाफे और कार्यशैली में सुधार की होती है। इसलिए हर नई तकनीक को गले लगाने के अलावा खुद को अपडेट और अपग्रेड करने में कोताही न बरतें।

इन बातों पर भी दें ध्यान

1. आत्मविश्वासी और अपने काम में दक्ष बनें। चुनौतियों से घबराएं नहीं।

2. टीम के हर सदस्य के साथ एक समान और सम्मानजनक व्यवहार करें।

3. जाति या क्षेत्रगत टिप्पणी करने से बचें।

4. तार्किक सोच, दूरदृष्टि, परिस्थतियों को भांपने के साथ हालात के मुताबिक खुद को ढ़ालने का गुण विकसित करें।

5. कंपनी की योजनाओं और नीतियों में आ रहे बदलावों पर नजर रखें।

6.सकारात्मक सोच काम में रचनात्मकता से तरक्की की राह बनेगी।

7. कठिन से कठिन हालात में भी टीम को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.