Move to Jagran APP

Phone Etiquette at Work: ऑफिस में ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल खड़ी कर सकता है परेशानी, ध्यान रखें ये बातें

Phone Etiquette at Work ऑफिस में बहुत ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल आपके काम ही नहीं बल्कि करियर ग्रोथ में भी बन सकता है बाधा इसलिए बेहद जरूरी है कुछ बातों का ध्यान रखना। जिसके बारे में हम यहां जानने वाले हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Thu, 02 Mar 2023 08:34 AM (IST)Updated: Thu, 02 Mar 2023 08:34 AM (IST)
Phone Etiquette at Work: ऑफिस में मोबाइल इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें ये बातें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Phone Etiquette at Work: किसी भी वर्कप्लेस पर काम करने के लिए ऑफिस एटिकेट्स को फॉलो करना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में आपकी लाइफ का एक इंपॉर्टेंट पार्ट बन चुके मोबाइल फोन की बात हो तो ऐसी कई चीज़ें हैं, जिन्हें ध्यान में रखना आपके लिए बहुत जरूरी होगा। कौन सी हैं वो जरूरी बातें...जान लें।

- हालांकि आपके वर्कप्लेस का एन्वॉयरमेंट इस बात को तय करेगा कि आप अपने फोन को अपने साथ कैसे कैरी करने में सहज होंगे। पर ज्यादातर केसेज में बेहतर होगा कि आपका फोन आपके सामने डेस्क पर हो, लेकिन साइलेंट मोड पर।

- सोशल मीडिया के बढ़ते ट्रेंड में टेक्स्ट के थ्रू चैटिंग का चलन बहुत आम हो गया है। पर ऑफिस आवर्स के दौरान कोशिश करें कि कम से कम चैटिंग करें।

- वर्किंग आवर्स के दौरान बीच में अगर आपको पर्सनल फोन कॉल्स करने हैं या अटैंड करने हैं, तो अपने डेस्क से थोड़ी दूर जाकर अटैंड करें। इसके साथ ही अगर आपके बगल में आपका कोई कलीग बैठा हो, तो उसे एक्सक्यूज-मी कहकर सीट से उठें।

- अक्सर फोन पर पर्सनल कॉल्स लेते समय हमारी आवाज थोड़ी लाउड हो जाती है पर वर्कप्लेस एटिकेट्स के तरह कॉल पर्सनल हो या नॉन पर्सनल, आपकी आवाज एकदम पोलाइट और धीमी होनी चाहिए जिससे आपके आसपास के लोगों को काम के बीच में कोई डिस्टर्बेंस न हो।

- कई लोगों की आदत होती है, हर थोड़ी देर में फोन उठाकर इंस्टा, फेसबुक या अन्य साइट्स को चेक करना। आपकी भी ऐसी आदत है, तो वर्कप्लेस पर इसे अवॉयड करें। ऐसा करने से आपके सीनियर्स को ऐसा लग सकता है कि आप बार-बार ऑफिस के काम को छोड़कर किसी कॉल या मैसेज का इंतजार कर रहे हैं।

- आप घर या मार्केट में या कहीं पार्टी में हों, तो अपने फोन की बेल को लाउड रख सकते हैं पर वर्कप्लेस पर अपने फोन की रिंग को धीमा ही रखें। वरना आपके फोन की तेज रिंग से आपके आसपास के लोग तो डिस्टर्ब होंगे ही साथ ही साथ ऑफिस का माहौल भी बिगड़ेगा।

- आजकल वॉयसमेल्स का भी ट्रेंड भी खूब चला है। पर ऑफिस के बीच में वॉयसमेल्स को स्पीकर पर बिल्कुल न सुनें। 

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.