Move to Jagran APP

Parenting Tips: किसी भी काम में फोकस नहीं कर पा रहा बच्चा, तो ये 5 टिप्स करेंगे एकाग्रता बढ़ाने में मदद

बच्चों का मन काफी चंचल होता है। यही वजह है कि उनके अंदर अक्सर एकाग्रता की कमी देखने को मिलती है। ऐसे में अगर आप भी अपने बच्चे की इस आदत में सुधार लाना चाहते हैं तो इन टिप्स की मदद ले सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Wed, 25 Jan 2023 04:10 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jan 2023 04:10 PM (IST)
Parenting Tips: किसी भी काम में फोकस नहीं कर पा रहा बच्चा, तो ये 5 टिप्स करेंगे एकाग्रता बढ़ाने में मदद
बच्चों में एकाग्रता बढ़ाने के लिए पेरेंट्स अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Parenting Tips: एकाग्रता हमारे जीवन में एक अहम भूमिका निभाता है। पढ़ाई से लेकर ऑफिस के काम तक हर जगह एकाग्रता काफी जरूरी होती है। यही वजह है कि बड़े-बुजुर्ग बचपन से ही हमें एकाग्र बनाने के लिए काफी प्रयास करते हैं। लेकिन इन दिनों बदलती लाइफस्टाइल की वजह से बच्चों में एकाग्रता की भारी कमी देखने को मिल रही है। बच्चों के लिए लंबे समय तक किसी एक कार्य में लगे रहना बेहद मुश्किल हो गया है। ऐसे में यह माता-पिता की जिम्मेदारी है कि वह अपने बच्चों में कम होते एकाग्रता को बनाएं रखने के लिए जरूरी कदम उठाएं। अगर आपके बच्चों में भी आपको एकाग्रता की कमी नजर आ रही है, तो ये टिप्स आपके काम आएंगे।

loksabha election banner

अच्‍छी नींद जरूरी

हमारी एकाग्रता का सीधा संबंध हमारी अच्छी नींद से होता है। अगर आप अपने बच्चे में एकाग्रता बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए बेहद जरूरी है कि आपका बच्चा 8-9 घंटे की पूरी नींद ले। इसके साथ ही यह भी कोशिश करें कि बच्चों के सोने के पैटर्न में ज्यादा बदलाव न करें और एक रूटीन का पालन करें। जल्दी सोने और जल्दी उठने की आदत बच्चों में एकाग्रता बढ़ाने में मददगार साबित होगा।

शारीरिक गतिविधि जरूरी

एक शोध में यह सामने आया है कि अगर बच्चों में एकाग्रता बढ़ाने के लिए जरूरी है कि कि वह नियमित रूप से शारीरिक गतिविधियां करते रहें। इसके लिए आप अपने बच्चों का ध्यान व्‍यायाम या खेल-कूद में लगवा सकते हैं। सुबह उठकर पैदल चलना बच्चों के लिए काफी फायदेमंद है। साथ ही होमवर्क के बीच 15 मिनट का ब्रेक भी एकाग्रता के लिए काफी जरूरी है।

बच्चों को दें हेल्दी डाइट

इन दिनों ज्यादातर बच्चे फास्ट फूड खाना काफी पसंद करते हैं। लेकिन लगातार अनहेल्‍दी चीजें खाने से उनकी सेहत पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में अगर आप अपने बच्चों की एकाग्रता बढ़ाना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप उनकी डाइट में फल, हरी सब्जियां, मछली, अंडे, मीट आदि शामिल करें। ओमेगा थ्री फैटी एसिड बच्‍चों के मानसिक विकास के लिए भी काफी फायदेमंद है। ऐसे में इसे भी उनकी डाइट में शामिल करना फायदेमंद होगा।

डिस्‍ट्रैक्‍शन से बचाएं

आजकल बच्चे अपना ज्यादातर समय टीवी, मोबाइल और रेडियो के सामने बिताने लगे हैं। ऐसे में लगातार स्क्रीन के सामने बैठे रहने से बच्चों में एकाग्रता की कमी होने लगती है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप अपने बच्चों को डिस्‍ट्रैक्‍शन से बचाने के लिए आप उन्हें इलेक्ट्रिक डिवाइस को दूर रखें।

मेमोरी बूस्‍टर गेम

इन दिनों मार्केट में कई तरह के मेमोरी बूस्‍टर गेम्स उपलब्ध हैं, जिसकी मदद से न सिर्फ उनके मानसिक विकास में मदद मिलती है,बल्कि यह एकाग्रता को सुधारने में भी काफी कारगर है। इसके लिए आप अपने बच्चों के लिए नंबर मिसिंग गेम, पहेली और कार्ड गेम खेल सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.