Move to Jagran APP

बड़ी सफलता: कैंसर की दवा से भी हो सकेगा मस्कुलर डिस्ट्रफी का इलाज

डाक्टर रोसी ने कहा नई दवा विकसित करना एक लंबी प्रक्रिया हो सकती है। वहीं ये दवा पहले से ही सही साबित हो रही है। ऐेसे में हम कह सकते हैं कि मस्कुलर डिस्ट्राफी के लिए एक नए उपचार के लिए तेजी से ट्रैक पर हैं।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 02:42 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 02:42 PM (IST)
बड़ी सफलता: कैंसर की दवा से भी हो सकेगा मस्कुलर डिस्ट्रफी का इलाज
यूनिवर्सिटी आफ ब्रिटिश कोलंबिया के स्कूल आफ बायोमेडिकल इंजीनियरिंग ने किया शोध

वाशिंगटन, एएनआइ : शोधकर्ताओं ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए एक नायाब खोज की है। इसके तहत अब ड्यूचेन मस्कुलर डिस्ट्राफी (डीएमडी) से पीडि़त लोगों का कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाई से इलाज किया जा सकता है। मस्कुलर डिस्ट्राफी बीमारियों का एक समूह है जो कमजोरी और मांसपेशियों के नुकसान का कारण बनता है। इस कारण असामान्य जीन (म्यूटेशन) स्वस्थ मांसपेशियों के निर्माण के लिए आवश्यक प्रोटीन के उत्पादन में बाधा डालते हैं और इस कारण इंसान का शरीर धीरे-धीरे कमजोर हो जाता है। यह कनाडा में सबसे आम जन्मजात बीमारी है, जो हर 3,500 पुरुषों में से एक को प्रभावित करती है, और दुर्लभ मामलों में महिलाओं को भी यह बीमारी अपनी चपेट में ले लेती है।

loksabha election banner

यूनिवर्सिटी आफ ब्रिटिश कोलंबिया के स्कूल आफ बायोमेडिकल इंजीनियरिंग के शोधकर्ताओं ने पाया कि कालोनी-उत्तेजक कारक 1 रिसेप्टर (सीएसएफ1आर) अवरोधक के रूप में दी जाने वाली दवा ने मांसपेशियों के तंतुओं का लचीलापन बढ़ाकर चूहों में ड्यूचेन मस्कुलर डिस्ट्राफी की प्रगति को धीमा करने में मदद की। ये निष्कर्ष साइंस ट्रांसलेशनल मेडिसिन में प्रकाशित हुए। यूबीसी में पोस्टडाक्टरल फेलो और अध्ययन के पहले लेखक डाक्टर फरशाद बाबाईजंदाघी ने कहा, यह एक ऐसी दवा है, जिसका इस्तेमाल काफी पहले से कैंसर के दुर्लभ रूपों के इलाज के लिए परीक्षणों में किया जा रहा है। हमने पाया है कि इस दवा का इस्तेमाल प्रभावी तरीके से मस्कुलर डिस्ट्राफी के इलाज में भी किया जा सकता है। इस खोज ने काफी उम्मीदें जगाई हैं। हालांकि इस बारे में आगे अभी और प्रयोग करने की जरूरत है। लेकिन यह साफ है कि रोगियों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने और सुधारने में यह मदद कर सकती है।

डीएमडी के लक्षण आमतौर पर बचपन में ही दिखाई देने लगते हैं और जैसे-जैसे मरीज की उम्र बढ़ती है, मांसपेशियों के कार्य करने की क्षमता में कमी आने लगती है। यह बीमारी खासतौर पर दिल और फेफड़ों को ज्यादा प्रभावित करती है। वर्तमान में इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है। यूबीसी स्कूल आफ बायोमेडिकल इंजीनियरिंग और मेडिकल जेनेटिक्स विभाग के प्रोफेसर और अध्ययन के वरिष्ठ लेखक डाक्टर फैबियो रोसी ने कहा, मस्कुलर डिस्ट्राफी एक विनाशकारी बीमारी है जो बच्चों को कम उम्र में प्रभावित करती है। इस बीमारी का कोई पक्का इलाज नहीं है और इसका अभी जो ट्रीटमेंट है, उसके प्रगृति काफी देरी से देखने को मिलती है। इस कारण मरीज को व्हीलचेयर पर जाना पड़ जाता है।

शोधकर्ताओं ने चूहों में प्रयोग के दौरान, पाया कि सीएसएफ1आरअवरोधक, जो रेसीडेंट मैक्रोफेज को समाप्त कर देते हैं। दवा ने जानवरों के शरीर में मांसपेशियों के तंतुओं के प्रकार को क्षति-संवेदनशील प्रकार आइआइबी फाइबर से क्षति-प्रतिरोधी प्रकार आइआइए-आइआइएक्स फाइबर की ओर बदल दिया। डाक्टर रोसी ने कहा, कई लोगों ने सुना होगा कि विभिन्न प्रकार के मांसपेशी फाइबर होते हैं, जिनमें तेज-चिकोटी और धीमी-चिकोटी मांसपेशियां शामिल हैं। इस दवा को प्रशासित करके, हमने देखा कि मांसपेशी फाइबर वास्तव में धीमी-चिकोटी में संक्रमण करना शुरू कर देते हैं जो मांसपेशियों के संकुचन के कारण होने वाली क्षति के लिए अधिक प्रतिरोधी हैं। खोज करने के बाद शोधकर्ताओं ने डीएमडी के साथ चूहों में दवा का परीक्षण किया। इलाज के कुछ ही महीनों के भीतर, उन्हें सफल परिणाम दिखाई देने लगे। जिन चूहों का इलाज किया गया, उनमें क्षति-प्रतिरोधी मांसपेशी फाइबर की उच्च आवृत्ति दिखाई दी और वे शारीरिक कार्य करने में सक्षम थी, जैसे ट्रेडमिल पर मध्यम गति से दौडऩा। इसके अलावा, मांसपेशियों की क्षति भी काफी कम हुई।

डाक्टर बाबाईजंदघी ने कहा, परिणाम वास्तव में काफी नाटकीय थे और मांसपेशियों के लचीलेपन में सुधार काफी ज्यादा था। हालांकि, शोधकर्ताओं का कहना है कि सीएसएफ1आर मनुष्यों में डीएमडी के इलाज में प्रभावी है या नहीं, इसकी पहचान के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता है। यह देखते हुए कि कई अल्पकालिक नैदानिक अध्ययनों ने पहले ही दिखाया है कि दवा का यह वर्ग लोगों में उपयोग के लिए सुरक्षित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.