Move to Jagran APP

Kitchen Decor Tips: इन छोटे-छोटे बदलावों से किचन को दें खूबसूरत और स्मार्ट लुक

Kitchen Decor Tips किचन को बड़ा और खूबसूरत दिखाने के लिए उसमें करें ये छोटे-छोटे बदलाव। यकीन मानिए काफी कम खर्चे में आप दे सकते हैं किचन को स्मार्ट लुक। तो ये रहे इसके लिए काम के और जरूर टिप्स।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Fri, 24 Mar 2023 09:35 AM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2023 09:35 AM (IST)
Kitchen Decor Tips: इन छोटे-छोटे बदलावों से किचन को दें खूबसूरत और स्मार्ट लुक
Kitchen Decor Tips: किचन को स्मार्ट लुक देने के टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Kitchen Decor Tips: किचन चाहे छोटी हो या बड़ी, देखने में सुंदर और इस्तेमाल में सुविधाजनक होनी ही चाहिए। किचन घर का वह कोना होता है जहां महिलाएं घर का शायद सबसे ज्यादा वक्त बिताती हैं, तो ऐसे में इसका डेकोरेशन भी उतना ही जरूरी है। तो इन छोटे-छोटे बदलावों से किचन को बनाया जा सकता है स्मार्ट और खूबसूरत लुक।

loksabha election banner

- छोटी किचन को बड़ा-खुला लुक देने के लिए दीवारों पर हल्के रंग का पेंट कराएं। आप व्हाइट, लाइट ग्रीन, बेज, पिंक जैसे रंगों में से कोई भी चुन सकते हैं। वैसे छोटी किचन के लिए व्हाइट और ऑफ व्हाइट परफेक्ट माने जाते हैं।

- किचन को स्पेशियस लुक देने के लिए बड़े साइज की प्लेन या सेल्फ प्रिंट वाली टाइल्स भी लगवा सकते हैं।

- खुले-खुले लुक के लिए सी-थ्रू एलिमेंट वाली चीज़ें लगवाएं। जैसे आप कैबिनेट्स पर ग्लास के दरवाजे या ब्रेकफास्ट आइलैंड पर ग्लास टॉप लगवा सकते हैं।

- प्लास्टिक के बर्तन, बोतल, टेकअवे कंटेनर आदि के लिए कैबिनेट में अलग से जगह बनवाएं। इसके अलावा बार-बार इस्तेमाल में आने वाली चीज़ों जैसे फ्राइंग पैन, कलछी आदि को कैबिनेट ड्रॉअर में रखने के बजाय वॉल हुक पर लटकाने की व्यवस्था करें। स्पेस की बचत होगी। किचन व्यवस्थित दिखाई देगी।

- दीवार पर एक बड़ी-सी खिड़की जरूर लगवाएं। इससे किचन में नेचुरल लाइट रहेगी, जो पॉजिटिव एनर्जी को बढ़ाएगी।

- शाइनिंग फ्लोर, ग्लास डोर और स्टेलनेस स्टील बॉडी वाले एप्लांयसेस पर इनवेस्ट करें। किचन सुंदर दिखाई देगी।

- स्टाइलिश लुक के लिए किचन के एक हिस्से में ओपन शेल्व बनवाएं। उन पर बास्केट, विंटेज क्रॉकरी, स्मार्ट जार आदि को स्टाइलिश ढंग से सजाएं। जैसे- आप अलग-अलग साइज के जार को ऑड नंबरों जैसे- तीन, पांच या सात के सेट में सजा सकते हैं।

- खिड़की के पास किसी स्टैंड पर छोटे-छोटे प्लांटर्स में धनिया, पुदीना, करी पत्ता आदि लगाकर मिनी हब गार्डन तैयार करें। यह उपयोगी होने के साथ-साथ किचन में ताजगी का एहसास भी लाएगा।

कुछ जरूरी बातें

घर में सभी सदस्य कामकाजी हैं, तो किचन में एक मैसेज बोर्ड लगवाएं, जिससे उस पर कोई जरूरी मैसेज लिखा जा सके।

- किचन में अगर डाइनिंग टेबल हो तो उसके साथ कलरफुल चेयर्स और रग पेयर करें, आपकी किचन खिल उठेगी।

- अलग लुक के लिए कलरफुल किचन टॉवल और एप्रन इस्तेमाल करें।

(नताशा सिंह इंटीरियर डिज़ाइनर से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.