Move to Jagran APP

Fitness Blogger Sapna Vyas से आप भी Koo App पर जुडें और पाएं महत्वपूर्ण टिप्स

वर्तमान समय को देखते हुए फिटनेस सबसे महत्वपूर्ण चीज है क्योंकि आप फिट हो तो आपकी इम्युनिटी भी सही रहती है। इम्युनिटी हमें हानिकारक वायरस और बैक्टीरिया के साथ-साथ बीमारियों से भी बचाती है। तो कैसे रखें खुद को फिट जानें एक्सपर्ट से।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 30 Dec 2021 01:37 PM (IST)Updated: Fri, 31 Dec 2021 11:52 AM (IST)
फिटनेस एक्सपर्ट सपना व्यास की एक तस्वीर

शरीर को फिट रखकर हम खुद को कई बीमारियों से दूर रख सकते हैं। आप एक्सरसाइज करके, पौष्टिक खाना खाकर और योग से अपने शरीर को फिट रख सकते हैं। वर्तमान समय को देखते हुए फिटनेस सबसे महत्वपूर्ण चीज है, क्योंकि आप फिट हो तो आपकी इम्युनिटी भी सही रहती है। इम्युनिटी हमें हानिकारक वायरस और बैक्टीरिया के साथ-साथ बीमारियों से भी बचाती है। वैसे खुद को फिट रखने के लिए आप भी कुछ न कुछ जरूर करते होंगे। अपना अनुभव Koo ऐप पर लोगों के साथ जरूर साझा करें।

नियमित रूप से एक्सरसाइज

अपने रूटीन पर डटे रहना फिट रहने के लिए पहली मांग है, उसके बाद ही अलग-अलग तरह की एक्सरसाइज और डाइट की बात आती है। आप कहीं भी हों अपने फिटनेस के जुनून को रूटीन में लेकर आइए और नियमित रूप से एक्सरसाइज कीजिए। Fitness की दुनिया में अपना नाम कमा चुकी फिटनेस व्लॉगर Sapna Vyas भी हमेशा रूटीन को फॉलो करती हैं, चाहे वह दिल्ली, मुंबई या फिर अहमदाबाद में हो। हर कोई अपने-अपने काम में व्यस्त है, लेकिन दिन का एक घंटा अपने आप को फिट रखने के लिए जरूर निकालना चाहिए। आप कार्डियो, वॉकिंग, जॉगिंग, स्विमिंग, साइकिलिंग और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। वर्कआउट का बेस्ट टाइम सुबह है लेकिन आप शाम को भी कर सकते हैं, सबसे महत्वपूर्ण चीज है कंसिस्टेंसी।

दिन की शुरुआत प्राणायाम से

आज होड़ मची हुई है एक-दूसरे से आगे निकलने की, ऐसे में तनाव का होना लाजमी है। इसलिए अपने मन को शांत करने के लिए हमें एक समाधान की जरूरत है, और वो समाधान प्राणायाम और योग है। इससे शरीर को उर्जा मिलती है और विचार शांत और सकारात्मक होता है। इससे दुनिया को देखने के नजरिए में बदलाव आता है। Sapna Vyas अपने दिन की शुरुआत प्राणायाम और कुछ सरल लेकिन प्रभावी योग मुद्रा से करती हैं। और आप भी खुद को फिट रखने के लिए योग जरूर करें, क्योंकि इससे आपको अपने लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी।

पौष्टिक आहार से मिले शरीर को उर्जा

सही fitness के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ खानपान पर भी ध्यान देना बहुत ही जरूरी है। आहार उर्जा का स्रोत है, लेकिन भरपूर और सही उर्जा लेने के लिए पौष्टिक आहार का नियमित रूप से सेवन कीजिए। अपने खाने में आप हरी सब्जियां, फल, अंडे, दलिया आदि को जरूर शामिल करें। ये आपको उर्जा भी देंगे और आपकी पाचन शक्ति को भी मजबूत करेंगे। अगर आपके शरीर को सही फूड मिलेगा तो आप ज्यादा से ज्यादा काम कर पाएंगे और आपको पूरे दिन अच्छा महसूस भी होगा। किस तरह के आहारों का सेवन करके व्यक्ति अपने आप को फिट रख सकता है। इस पर आप अपना कुछ विचार रखना चाहते हैं तो Koo पर जाएं लिखकर या टॉक टू टाइप फीचर का इस्तेमाल करके बोलकर अपना अनुभव जरूर साझा करें।

जब हम तनाव में होते हैं तो नींद भी डिस्टर्ब रहने लगती है और जाहिर है कि यह हमारी सफलता की यात्रा में रोड़ा बनता है। इसलिए माइंड की देखभाल करें और दिन में एक बार मेडिटेशन भी जरूर करें। Meditation तनाव को दूर करने में बहुत ही मदद करता है।

आज के समय में लोगों को फिटनेस के प्रति जागरूक करना बहुत ही जरूरी है। यह चीज Sapna Vyas लगातार कर रही हैं। इसके लिए वह लोगों को Koo ऐप से जुड़ने के लिए भी कह रही हैं, जहां वह अपने हैंडल से फिटनेस और फूड से संबंधित कई महत्वपूर्ण टिप्स शेयर करेंगी। तो आप उन्हें Koo पर जरूर फॉलो कर लें। इसके अलावा health और lifestyle आर्टिकल के साथ-साथ अन्य खबरों के लिए Dainik Jagran को Koo पर फॉलो करना न भूलें।

Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.