Move to Jagran APP

International Yoga Day 2020: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम, इतिहास और महत्व

International Yoga Day 2020 इस प्राचीन पद्धति के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 2015 में हुई थी।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 19 Jun 2020 05:22 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jun 2020 07:01 AM (IST)
International Yoga Day 2020: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम, इतिहास और महत्व
International Yoga Day 2020: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम, इतिहास और महत्व

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। International Yoga Day 2020: योग व्यायाम का एक प्राचीन रूप है, जो भारतीय समाज में हज़ारों साल पहले विकसित हुआ था। तकरीबन 5000 साल पुरानी इस परंपरा का तब से लगातार अभ्यास किया जा रहा है। इसमें किसी व्यक्ति को अच्छे आकार में रखने के लिए, बीमारियों और अक्षमताओं के विभिन्न रूपों से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न प्रकार के अभ्यास शामिल हैं। यह ध्यान के लिए एक मज़बूत तरीका भी माना जाता है, जो मन और शरीर को शांत करने में मदद करता है।

loksabha election banner

आज दुनिया भर में योग का अभ्यास किया जा रहा है। दुनिया भर के लगभग 2 अरब लोग योगाभ्यास करते हैं। इस प्राचीन पद्धति के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 2015 में हुई थी। 

21 जून को होता है सबसे लंबा दिन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा को अपने संबोधन के दौरान कहा कि यही वो दिन है जब उत्तरी गोलार्ध में साल का सबसे लंबा दिन होता है। इस दिन सूर्य जल्दी उगता है और सबसे देर में सूर्यास्त होता है। 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस इतिहास

11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की। इसके बाद 2015 से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए योग के महत्व पर चर्चा की थी।

योग दिवस की थीम

हर साल की तरह इस साल भी योग दिवस को एक थीम दी गई है, लेकिन इस साल कोरोना वायरस महामारी यानी कोविड-19 के चलते लोगों को ऐसी थीम दी गई है, जो सेहत और स्वास्थ्य को बढ़ावा देगी। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 थीम है 'घर में रहते हुए अपने परिवार के साथ योग करना'। 

साल दर साल कुछ ऐसी थी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम 

2015: सद्भाव और शांति के लिए योग (Yoga for Harmony and Peace)

2016: युवाओं को कनेक्ट करें (Connect the youth)

2017: स्वास्थ्य के लिए योग (Yoga for Health)

2018: शांति के लिए योग (Yoga for Peace)

2019: पर्यावरण के लिए योग (Yoga for Climate Action)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.