Move to Jagran APP

नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं या करने वाले हैं कहीं ज्वॉइन, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

किसी कंपनी में हाल-फिलहाल ज्वॉइन किया है या नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो कुछ बातें अपने जेहन में रखें। इससे काम में सहूलियत रहेगी और ऑफिस के लोग भी आपका सहयोग करने में पीछे नहीं हटेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 27 May 2021 03:39 PM (IST)Updated: Thu, 27 May 2021 03:39 PM (IST)
नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं या करने वाले हैं कहीं ज्वॉइन, इन बातों का रखें विशेष ध्यान
नए ऑफिस में अपना सामान लगाती महिला

कोरोना महामारी के वर्तमान संकट से उबरते ही तमाम कंपनियां फिर से हायरिंग पर जोर देंगी। इस बीच अगर आप भी कोई नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं या ज्वाइन करने वाले हैं, तो आइए जानें बदले हालात में आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए..

loksabha election banner

अपने आप पर विश्वास: अपने आप में विश्वास एक नई नौकरी में सफल होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर होता है। लेकिन यह आत्मविश्वास आपको अपने काम पर कमांड से ही आएगा। मल्टीपरपज बनने से आएगा। हालांकि इस दौरान खुद को एडजस्ट करने की कोशिश के तहत संभव है कि आप गलतियां भी करेंगे। ऐसे में चिंतित होने के बजाय इस बात पर फोकस करें कि आप काम में अपना सौ फीसदी कैसे दे सकते हैं। विभिन्न शोधों के अनुसार, नये कर्मचारी तब बेहतर प्रदर्शन करते हैं, जब वे चीजों को समझने के लिए अधिक प्रश्न पूछते हैं। लेकिन कोई भी प्रश्न पूछने से पहले उस पर विचार करें और जब जरूरी लगे, तभी उसे पूछें। जब भी मीटिंग में या अपने हेड ऑफ डिपार्टमेंट के पास किसी कार्य पर चर्चा के लिए जाएं, तो अपने प्रश्नों को पहले से लिखकर रखें, ताकि आप उन्हें भूले नहीं। नये माहौल में बोलने से ज्यादा चीजों को ऑब्जर्ब करें। अपने काम पर पूरा फोकस रखें, जो भी असाइनमेंट दिया जाए, उसे समय पर पूरा करने की कोशिश करें।विनम्र बने रहें: नौकरी में आप खुद को विनम्र और खुले विचार वाला बनाए रखें। जितना बोलें, उससे अधिक सुनें। विनम्र बने रहने से सभी आपकी मदद को आगे भी आएंगे। इस तरह कार्यस्थल पर जो भी लोग आपकी मदद के लिए आगे आएं या कुछ नया सीखने में आपकी मदद करें, आपको रास्ता दिखाएं, उन्हें पूरी विनम्रता के साथ धन्यवाद जरूर दें। साथ ही, इस समयावधि के दौरान आपको अपना सर्वश्रेष्ठ काम करने के लिए खुद को स्थापित करने पर भी जोर देना होगा।

अपनाएं लचीलापन: नई नौकरी में कुछ सीमाओं के साथ समझौता करना भी सीखना होगा। हो सकता है कि कोरोना संकट से उपजे माहौल में आपको कभी ऑफिस जल्दी जाना पड़े और देर तक रुकना पड़े या दूसरों की मदद के लिए अतिरिक्त प्रोजेक्ट में लगना पड़े। वैसे, यह कार्यस्थल की जरूरत के अनुसार एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया है। अपनी नौकरी के पहले कुछ महीनों में आपको उन सीमाओं को फिर से स्थापित करना शुरू कर देना चाहिए जो आपको अपना सर्वश्रेष्ठ काम करने में सक्षम बनाती हैं।

नये दोस्त तलाशें: नई परिस्थितियों में नये वर्ककल्चर को अच्छी तरीके से समझने के लिए किसी सहयोगी को अपना दोस्त बनायें, इससे आप नये कार्यस्थल को जानने के लिए अधिक सहज महसूस करेंगे। वैसे भी, जब आप शुरू में कुछ परिचय बना लेते हैं, तो आपको यह आभास होने लगता है कि आप किससे ज्यादा निकटता महसूस कर रहे हैं। यह आपके बगल में बैठा सीनियर सहकर्मी भी हो सकता है या आप की तरह ही कोई नवागंतुक भी। इस क्रम में उससे निकटता बनाये रखने के लिए आप नये दोस्त को दोपहर के भोजन या कॉफी/चाय के लिए पूछें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.