Move to Jagran APP

सर्दियों में फूलों के राजा गुलाब की कैसे करें देखभाल जिससे खिलखिलाता रहे आपका बागीचा, जानें यहां

सर्दी के मौसम में ठंडी हवाएं चलती हैं ऐसे में बगीचे के संवेदनशील पौधों के खराब होने का डर रहता है। गुलाब भी एक ऐसा ही सुंदर और नाजुक पौधा है। इस सीज़न में कैसे करें फूलों के राजा गुलाब की देखभाल आइए जानते हैं एक्सपर्ट के साथ।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 11 Jan 2022 01:30 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jan 2022 01:30 PM (IST)
सर्दियों में फूलों के राजा गुलाब की कैसे करें देखभाल जिससे खिलखिलाता रहे आपका बागीचा, जानें यहां
बागीचे में खिले हुए पिंक कलर के गुलाब

गुलाब के फूलों की पत्तियां बहुत नाजुक होती हैं, तापमान के कम या ज्यादा होने का सबसे ज्यादा पर्क इन्हीं पर पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि सर्दी के दिनों में गुलाब के पौधों की सही प्रकार से देखभाल की जाए।

loksabha election banner

पौधे को ढक दें

गुलाब को 5-6 घंटे सूरज की रोशनी की जरूरत होती है। धूप कम मिले तो वह। धीरे-धीरे मुरझा जाता है। सर्दियों के दिनों में ठंडी हवाएं चलती हैं, ऐसे में उसे किसी बड़ी पॉलीथिन से कवर कर दें। चाहें तो कार्डबोर्ड बॉक्स या प्लास्टिक बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सफाई रखें

गुलाब के पौधे बेहद संवेदनशील होते हैं। उन्हें ज्यादा केयर की जरूरत होती है। अगर आपके घर में गुलाब के पौधे के पास गंदगी या सूखी पत्तियां हों तो उन्हें तुरंत साफ कर दें। इस पौधे को संक्रमण या कण्डव रोग सबसे ज्यादा लगता है इसलिए पौधे के आसपास स्वच्छता बनाए रखना बेहद जरूरी है।

पानी दें

सर्दियों के दिनों में गुलाब के पौधे बहुत जल्दी ड्राई हो जाते हैं। ऐसे में आप हर दिन उन्हें पानी दें जिससे वे ताजे रहें, लेकिन ध्यान रहे जरूरत से ज्यादा पानी देने पर पौधे की जड़े गल जाती हैं। सही मात्रा में पानी देने से पौधे का विकास भी अच्छी तरह होता है।

जड़ों को ढक दें

अगर आपके घर में गुलाब का पौधा काफी बड़ा हो चुका है और उसे अंदर रखना या पूरा ढकना मुश्किल है तो उसकी जड़ों को ढक लें। जड़ों को ढकने से पूरे पौधे और तने को सर्द हवाओं के संपर्क में आने से बचाया जा सकता है। किसी घास से भी गुलाब के पौधे की जड़ों को ढका जा सकता है।

छंटाई

गुलाब के पौधे को उगाने का एकमात्र उद्देश्य होता है गार्डन में खूबसूरत फूलों को देखना। अगर आप ज्यादा से ज्यादा फूल पाना चाहते हैं तो पौधों की नियमित रूप से कटाई-छंटाई भी करें। इससे पौधे के विकास को बढ़ावा मिलता है। बाहर की तरफ निकलने वाली कोंपलों को काट दें। साथ ही मुरझाए हुए या सूखे हुए हिस्से को भी हटाना न भूलें।

इंडोर गार्डनिंग करें

अपने घर में गुलाब के पौधे को गमले में लगाएं जिससे मौसम के अनुरूप आप जब चाहें, उसे उठाकर घर में रख सकें। इस तरह गुलाब को जलने से बचाया जा सकता है।

अगर पौधे को धूप की आवश्यकता है तो उसे धूप दिखा दें वरना छांव में ही रखा रहने दें। गुलाब को सर्द मौसम में कभी भी ओस में खुला न छोड़ें और ठंडी हवाओं से इसका बचाव करें। इस तरह अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपके गार्डन में हमेशा गुलाब खिलखिलाते रहेंगे।

(गार्डनिंग एक्सपर्ट हरप्रीत आहलूवालिया से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.