Move to Jagran APP

कंपनी के लिए आप क्यों हैं जरूरी, इंटरव्यू के दौरान पूछे गए इस सवाल का ऐसे दें जवाब

Why Should We Hire You? इस सवाल का सही तरीके से जवाब देकर आप नई कंपनी में अपनी जगह कर सकते हैं सुनिश्चित। तो आइए जानते हैं जवाब देते समय किन बातों का रखें ध्यान।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 24 Sep 2019 10:46 AM (IST)Updated: Tue, 24 Sep 2019 10:46 AM (IST)
कंपनी के लिए आप क्यों हैं जरूरी, इंटरव्यू के दौरान पूछे गए इस सवाल का ऐसे दें जवाब
कंपनी के लिए आप क्यों हैं जरूरी, इंटरव्यू के दौरान पूछे गए इस सवाल का ऐसे दें जवाब

आखिर आपको क्यों मिले यह नौकरी? अक्सर इंटरव्यू में नई नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों से यह प्रश्न जरूर पूछा जाता है कि आपको यह नौकरी क्यों दी जाए या फिर यह पूछा जाता है कि इस नौकरी के लिए हम आपको ही क्यों चुनें? कभी-कभी इंटरव्यू का यह पहला प्रश्न होता है तो कभी इसे कुछ प्रश्नों के बाद पूछा जाता है लेकिन इस तरह का प्रश्न साक्षात्कार लेने वाले किसी न किसी रूप में पूछते जरूर हैं। अगर आप इस प्रश्न का ठीक से जवाब नहीं दे पाए तो नौकरी मिलने की संभावना आपके हाथ से निकल सकती है। इसलिए इस सवाल का जवाब देते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

loksabha election banner

विशेषज्ञों के अनुसार इस प्रश्न का जवाब देने के अलग-अलग तरीके इस तरह हैं:

व्यक्तित्व के बारे में न बताएं: इस प्रश्न के जवाब में लोग अपने व्यक्तित्व की खूबियां बताने लगते हैं। वे यह भी बताते हैं कि वे किस काम को बहुत अच्छे से कर सकते हैं। दरअसल, अपने व्यक्तित्व के बारे में बताने पर यह संकेत जाता है कि आप सिर्फ आत्मकेंद्रित व्यक्ति हैं और अपने तय काम तक ही सीमित हैं। ऐसे में अगर नई नौकरी में कुछ और योग्यता की दरकार हुई तो आप बहुत कुशल साबित नहीं हो पाएंगे। यह भी लगता है कि आप अपने तयशुदा दायरे से बाहर नहीं निकले हैं और उसी में फंसे हैं।

जवाब के बहुत मायने हैं: भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने कहा था, 'दो तरह के लोग होते हैं-एक जो काम करते हैं और दूसरे जो श्रेय लेते हैं।' हमेशा पहले समूह में रहने की कोशिश करें, क्योंकि उसमें प्रतिस्पर्धा कम रहेगी। कार्यस्थल पर कई तरह के लोगों के बीच कंपनियां उन लोगों को महत्व देती हैं जो नतीजे लाकर दिखाते हैं। हर कंपनी को उस तरह के लोगों की तलाश होती है जो समस्याओं को हल करने में यकीन करते हैं। ऐसे में आप किस तरह समस्याओं को हल कर सकते हैं यह बताना मददगार हो सकता है।

सक्रिय योगदान में आगे: आपको अपनी भाषा के जरिए यह बताने की कोशिश करनी चाहिए कि आप सिर्फ चीजों को देखते ही नहीं रहते हैं, बल्कि उनमें सक्रियता से योगदान भी देते हैं। जो लोग कुछ नया करने को उत्साहित रहते हैं वे हमेशा नए विचारों के साथ काम करते हैं और चीजों को बेहतर करने में अपना योगदान देते हैं। इस सवाल के जवाब में भी आपकी यही योग्यता सामने आनी चाहिए। आपकी लीडरशिप जब उभरकर सामने आएगी तो वह सवाल का सबसे उपयुक्त जवाब होगा।

दूसरों से अलग हो कहानी: इस महत्वपूर्ण प्रश्न के जवाब में जब आप अपने व्यक्तिगत संघर्ष की कहानी सुना रहे हों तो उसमें कुछ ऐसी बातें निकलकर आनी चाहिए जो आपको अच्छा टीम मेंबर साबित करती हों। अपनी कहानी के जरिए आपको बताना चाहिए कि आप में क्या खास बात है जो आपको दूसरों से अलग करती है। अपनी बात कहते हुए आपको हड़बड़ाहट के बजाय धैर्य से काम लेना चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.