Move to Jagran APP

अलग-अलग तरह की लाइट्स को घर में ऐसे सेट करके बढ़ा सकते हैं उसकी खूबसूरती

नेचुरल लाइटिंग के साथ आर्टिफिशियल लाइटिंग का इस्तेमाल घर की सुंदरता में चार-चांद लगाने का काम करता है। घर में कौन-सी लाइट कहां लगाई जानी चाहिए बताएंगी इंटीरियर डिज़ाइनर नताशा सिंह

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 13 Apr 2020 08:17 AM (IST)Updated: Mon, 13 Apr 2020 08:17 AM (IST)
अलग-अलग तरह की लाइट्स को घर में ऐसे सेट करके बढ़ा सकते हैं उसकी खूबसूरती
अलग-अलग तरह की लाइट्स को घर में ऐसे सेट करके बढ़ा सकते हैं उसकी खूबसूरती

घर को खूबसूरत बनाने में लाइटिंग का बहुत बड़ा रोल होता है। पहले जहां इसके लिए ट्यूबलाइट्स, कलरफुल बल्ब का इस्तेमाल किया जाता था वहीं अब इनके साथ ही और भी कई स्मार्ट लाइट्स का प्रयोग किया जा रहा है। घरों को रोशन करने के लिए झूमर, साइड लैंप्स, डांसिंग लाइट्स जैसे कई ऑप्शन्स हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में..

loksabha election banner

जनरल या एंबिएंट लाइटिंग

घर को सूरज की रोशनी-सा जगमग दिखाने के लिए एंबिएंट लाइटिंग इस्तेमाल की जाती है। पहले ट्यूब लाइट्स के ज़रिए घरों में यह जगमग रहती थी, लेकिन अब फॉल्स सीलिंग के साथ-साथ कंसील्ड और कोव लाइट्स ने इनकी जगह ले ली है। एंबिएंट लाइट्स का  महत्वपूर्ण हिस्सा शेंडेलियर तो लंबे समय से घर की सुंदरता को बढ़ा रहा है।

आसान टिप्स

बेडरूम में स्ट्रिंग लाइट्स और शियर कर्टेंस  लगाकर बड़ी आसानी से सुंदर, ड्रीमी-सा माहौल बनाया जा सकता है।आमतौर पर सभी घरों में फायरप्लेस नहीं होते, लेकिन अगर आप घर में फायरप्लेस लगा रहे हैं तो उसे किसी एक्सेंट या टेक्सचर्ड वॉल पर लगाने से उसकी खूबसूरती और बढ़ जाती है।

टास्क लाइटिंग

यह किसी खास काम से जुड़ी जगहों पर लगाई जाती है। जैसे किचन काउंटर पर काउंटर लाइट्स, डाइनिंग टेबल या बार काउंटर पर पेंडेंट लाइट्स, स्टडी टेबल पर टेबल लैंप या फ्लोर लैंप आदि। टास्क लाइटिंग हमेशा वैकल्पिक होनी चाहिए यानी जब ज़रूरत हो तभी इन्हें ऑन किया जाए।

एक्सेंट लाइटिंग

घर का डिज़ाइन, स्टाइल और मूड सेट करने के लिए एक्सेंट लाइटिंग सबसे अच्छा विकल्प है। एक्सेंट लाइटिंग में ज़्यादातर लोग स्पॉट लाइट्स का प्रयोग करते हैं, लेकिन अप लाइट्स भी बहुत सुंदर लगती हैं। खासतौर से कॉरिडोर्स की दीवारों, किसी एक्सेंट वॉल, पौधों या कुछ खास फीचर एलिमेंट्स जैसे कृत्रिम फाउंटेन आदि पर फोकस करती अप लाइट्स इन चीज़ों की खूबसूरती बढ़ाती हैं। स्पॉट लाइट्स न सिर्फ वॉल आर्ट या स्कल्प्चर्स पर फोकस करने के लिए अच्छा विकल्प हैं, बल्कि इनसे टेक्सचर्ड या एक्सेंट वॉल पर सुंदर पैटर्न्स भी बनाए जा सकते हैं ।

डेकोरेटिव लाइटिंग

सजावटी कैंडल्स, कैंडल स्टैंड्, फायरप्लेस, स्ट्रिंग लाइट्स आदि डेकोरेटिव लाइट्स की श्रेणी में आते हैं। ये लाइट्स न तो किसी स्पेस को बहुत ज़्यादा रोशन करती हैं और न ही किसी अन्य चीज़ को हाईलाइट। इसलिए आप इन्हें एक्सेसरीज़ की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। खासतौर से कैंडल्स लगाकर किसी भी कमरे की सुंदरता को बढ़ाया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.