Move to Jagran APP

Daughter's Day 2020 Date: जानें इस साल कब मनाया जा रहा है बेटी दिवस?

Daughters Day 2020 Date बेटी दिवस यानी Daughters Day को खासकर सितंबर महीने के चौथे रविवार को मनाया जाता है जो कि इस बार 27 सिंतबर को है। वहीं विश्व बेटी दिवस 28 सितंबर को मनाया जाता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 24 Sep 2020 04:26 PM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 04:26 PM (IST)
Daughter's Day 2020 Date: जानें इस साल कब मनाया जा रहा है बेटी दिवस?
भारत में बेटी दिवस मनाने की एक खास वजह बेटियों के प्रति लोगों को जागरुक करना।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Daughter's Day 2020 Date: इस साल 27 सितंबर को भारत में बेटी दिवस यानी Daughter's Day मनाया जा रहा है। इस दिन को आप बेटी दिवस कहें या फिर डॉटर्स डे, यह दिन बेटियों के लिए खास होता है। इस दिन मां-बाप अपनी बेटियों को गिफ्ट्स देते हैं और पूरा दिन उनके लिए खास बनाते हैं। बेटियों को समर्पित इस खास दिन को अलग-अलग देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है। Daughter's Day को खासकर सितंबर महीने के चौथे रविवार को मनाया जाता है, जो कि इस बार 27 सिंतबर को है। वहीं, विश्व बेटी दिवस, 28 सितंबर को मनाया जाता है।

loksabha election banner

क्यों मनाया जाता है बेटी दिवस? 

बेटियों के लिए खास प्यार जताने के लिए डॉटर्स डे मनाया जाता है। सिर्फ बेटियों के लिए ही नहीं, बेटा (Son's Day, 11 August), मां (Mother's Day, 10 May), पिता (Father's Day, 21 June) और यहां तक की दादा-दादी (Grandparent's Day) के लिए भी साल में एक खास दिन रखा गया है।

भारत में क्यों मनाते हैं बेटी दिवस? 

हालांकि, भारत में बेटी दिवस मनाने की एक खास वजह बेटियों के प्रति लोगों को जागरुक करना। इस दिन बेटी को न पढ़ाना, उन्हें जन्म से पहले मारना, घरेलू हिंसा, दहेज और दुष्कर्म से बेटियों को बचाने के लिए भारतीयों को जागरुक करना है। उन्हें यह समझाना कि बेटियां बोझ नहीं होती, बल्कि आपके घर का एक अहम हिस्सा होती हैं। 

कैसे मनाएं बेटी दिवस?

आम दिनों में आप बेटियों के लिए इस दिन को खास बनाने के लिए उन्हें बाहर ले जा सकते थे, लेकिन कोरोना वायरस के इस दौर में आप उनको बाहर न सही, लेकिन तोहफा ज़रूर खरीद सकते हैं। पूरा परिवार साथ बैठकर नेटफ्लिक्स या एमज़ॉन पर फिल्में देख सकते हैं। यहां तक कि बाहर से खाना भी मंगवा सकते हैं। बेटियों की किसी खास इच्छा को पूरा कर सकते हैं। इस दिन सबसे ज़रूरी ये है कि उन्हें महसूस कराएं कि वे आपके लिए कितनी स्पेशल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.