Move to Jagran APP

इन बेहतरीन आइडियाज से दें अपनी बैलकनी को एक नया रूप

बैलकनी आपके घर का एक ऐसा कोना होता है जहां आप सुकून भरे पल बिता सकते हैं तो क्यों न इसे पेड़-पौधों के अलावा कुछ और तरीकों से भी खूबसूरत बनाएं। डालें एक नजर यहां...

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 08:01 AM (IST)
इन बेहतरीन आइडियाज से दें अपनी बैलकनी को एक नया रूप
इन बेहतरीन आइडियाज से दें अपनी बैलकनी को एक नया रूप

लॉकडाउन में बोर होने की जगह उसका फायदा उठाएं। घर की साफ-सफाई से लेकर बैलकनी को सजाने का काम दूर कर देगा आपकी बोरियत और कैसे वक्त निकल जाएगा आपको इसका पता भी नहीं चलेगा। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ कमाल के आइडियाज, जो बना देंगे आपकी बैलकनी को खूबसूरत।

loksabha election banner

फूल व पौधों से सजाएं

बिना हरियाली के बैलकनी की शोभा तो बढ़ ही नहीं सकती। आप भी इसमें छोटे-छोटे कलरफुल प्लास्टिक या मिट्टी के गमले रखकर उसमें फूलों के पौधे, रबड़ प्लांट या मनी प्लांट लगा सकती हैं, क्योंकि मनी प्लांट की बेल दीवार पर चढ़ी हुई काफी अट्रैक्टिव लगती है। पौधों से बैलकनी में हरियाली छाई रहेगी और हर मौसम में आपको ताजगी का एहसास मिलता रहेगा।

कंफर्टेबल कॉर्नर

बैलकनी में सुकून के दो पल बिताने के लिए जूट या फिर केन का फर्नीचर इस्तेमाल करें। इसे आप कलरफुल गद्दियां या कुशंस से सजाकर अपनी बैलकनी को आकर्षक दिखा सकती हैं।

बेमिसाल क्रॉकरी

सुहानी शाम हो या दिलकश बरसात का मौसम, बैलकनी में बैठकर चाय की चुस्कियां लेने का मजा ही कुछ और होता है। ऐसे में अगर क्रॉकरी भी सुंदर इस्तेमाल की जाए तो यह बेहद खूबसूरत लगेगी। बैलकनी में चाय पीने के लिए खूबसूरत कैटल व कप मेज पर सजा दीजिए।

रोशनी से दमकाएं बालकनी

दिल ढलने के बाद भी आपकी बैलकनी खूबसूरत दिखे, इसके लिए अपनी बैलकनी में ब्राइट कलर के लैंप शेड्स का इस्तेमाल करें।

फाउंटेन

बैलकनी में सचमुच का फाउंटेन नहीं लगाया जा सकता है। मगर आप इलेक्ट्रॉनिक फाउंटेन तो लगा ही सकते हैं। यह कई तरह के डिज़ाइन व आकार में आपको बाजार में मिल जाएगा।

स्विंग चेयर

बैलकनी यदि बड़ी है तो उसमें आप झूला भी लगा सकती हैं। आजकल मार्केट में और ऑनलाइन वेबसाइट्स पर स्विंग चेयर्स अवेलेबल हैं, जिनसे आप अपनी बैलकनी को काफी आकर्षक लुक दे सकती हैं।

रूनझुन आवाज

विंड टाइम्स जरूर लगाएं। इसे लगाने के बाद जब भी हवा चलेगी तो इसकी मधुर रुनझुन की आवाज से दिन और भी खुशनुमा लगेगा। वहीं इससे बैलकनी की सुंदरता बढ़ेगी और घर में पॉजिटिव एनर्जी भी आएगी।

ग्रास मैट बिछाएं

आप बैलकनी में फर्श पर ग्रास डोर मैट भी बिछा सकती हैं। यह आंखों को तो सुकून देगा ही, साथ ही काफी खूबसूरत भी नजर आएगा।

Pic Credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.