लॉकडाउन में बोर होने की जगह उसका फायदा उठाएं। घर की साफ-सफाई से लेकर बैलकनी को सजाने का काम दूर कर देगा आपकी बोरियत और कैसे वक्त निकल जाएगा आपको इसका पता भी नहीं चलेगा। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ कमाल के आइडियाज, जो बना देंगे आपकी बैलकनी को खूबसूरत।

फूल व पौधों से सजाएं

बिना हरियाली के बैलकनी की शोभा तो बढ़ ही नहीं सकती। आप भी इसमें छोटे-छोटे कलरफुल प्लास्टिक या मिट्टी के गमले रखकर उसमें फूलों के पौधे, रबड़ प्लांट या मनी प्लांट लगा सकती हैं, क्योंकि मनी प्लांट की बेल दीवार पर चढ़ी हुई काफी अट्रैक्टिव लगती है। पौधों से बैलकनी में हरियाली छाई रहेगी और हर मौसम में आपको ताजगी का एहसास मिलता रहेगा।

कंफर्टेबल कॉर्नर

बैलकनी में सुकून के दो पल बिताने के लिए जूट या फिर केन का फर्नीचर इस्तेमाल करें। इसे आप कलरफुल गद्दियां या कुशंस से सजाकर अपनी बैलकनी को आकर्षक दिखा सकती हैं।

बेमिसाल क्रॉकरी

सुहानी शाम हो या दिलकश बरसात का मौसम, बैलकनी में बैठकर चाय की चुस्कियां लेने का मजा ही कुछ और होता है। ऐसे में अगर क्रॉकरी भी सुंदर इस्तेमाल की जाए तो यह बेहद खूबसूरत लगेगी। बैलकनी में चाय पीने के लिए खूबसूरत कैटल व कप मेज पर सजा दीजिए।

रोशनी से दमकाएं बालकनी

दिल ढलने के बाद भी आपकी बैलकनी खूबसूरत दिखे, इसके लिए अपनी बैलकनी में ब्राइट कलर के लैंप शेड्स का इस्तेमाल करें।

फाउंटेन

बैलकनी में सचमुच का फाउंटेन नहीं लगाया जा सकता है। मगर आप इलेक्ट्रॉनिक फाउंटेन तो लगा ही सकते हैं। यह कई तरह के डिज़ाइन व आकार में आपको बाजार में मिल जाएगा।

स्विंग चेयर

बैलकनी यदि बड़ी है तो उसमें आप झूला भी लगा सकती हैं। आजकल मार्केट में और ऑनलाइन वेबसाइट्स पर स्विंग चेयर्स अवेलेबल हैं, जिनसे आप अपनी बैलकनी को काफी आकर्षक लुक दे सकती हैं।

रूनझुन आवाज

विंड टाइम्स जरूर लगाएं। इसे लगाने के बाद जब भी हवा चलेगी तो इसकी मधुर रुनझुन की आवाज से दिन और भी खुशनुमा लगेगा। वहीं इससे बैलकनी की सुंदरता बढ़ेगी और घर में पॉजिटिव एनर्जी भी आएगी।

ग्रास मैट बिछाएं

आप बैलकनी में फर्श पर ग्रास डोर मैट भी बिछा सकती हैं। यह आंखों को तो सुकून देगा ही, साथ ही काफी खूबसूरत भी नजर आएगा।

Pic Credit- Freepik

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस