Move to Jagran APP

Cooking Hacks: डोसे के खट्टे बैटर को ठीक करने से लेकर भिंडी को कुरकुरी बनाने तक में कारगर हैं दादी-नानी मां के ये जुगाड़

Cooking Hacks कई बार ऐसा होता है कि इडली के बैटर को एक साथ नहीं बना पाते और अगले दिन भी खास मन नहीं करता तो ऐसे में वो रखे-रखे खराब हो जाती है तो वहीं लगातार कोशिशों के बाद भी भिंडी रेस्टोरेंट स्टाइल नहीं पाती तो जानें इसके उपाय।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 05 May 2022 01:23 PM (IST)Updated: Thu, 05 May 2022 01:23 PM (IST)
Cooking Hacks: डोसे के खट्टे बैटर को ठीक करने से लेकर भिंडी को कुरकुरी बनाने तक में कारगर हैं दादी-नानी मां के ये जुगाड़
Cooking Hacks: दादी-नानी मां के इन नुस्खों का करें कुकिंग में इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क, Cooking Hacks: दादी-नानी की कुकिंग एक्सपर्टीज़ की बात करें तो उनके चर्चे हर घर में होते हैं। अगर आप अभी खाना बनाना सीख रहे हैं तो कोई बात नहीं, उनके अनुभवों से सीखकर आप बढ़िया खाना बना सकते हैं, तो देर किस बात आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में..

loksabha election banner

1. डोसे का बैटर अगर खट्टा हो जाए तो इसे कैसे ठीक करें? 

अगर डोसा बैटर खट्टा हो और आप उसे यह समझकर फेंकना चाहती हैं कि इससे क्या ही डोसा या इडली बनेगी तो ऐसा बिल्कुल न करें। इसको सही करने के लिए आजमाएं यह नुस्खा...

दादी-नानी का नुस्खा

डोसा- इडली के बैटर में अगर आप नारियल का दूध या नारियल पाउडर मिला लें तो मिश्रण का खट्टापन दूर हो जाएगा।

2. दाल के चीले को क्रिस्पी कैसे बनाया जा सकता है?

अगर दाल का चीला बनाने के बाद भी प्लेट में जाते-जाते सॉफ्ट हो जाए तो ऐसे में क्या करें। इसका मतलब यह तो नहीं कि आपकी किचन में चीला बनेगा ही नहीं।

दादी-नानी का नुस्खा

दाल के चीले को क्रिस्प बनाने के लिए 2-3 टेबलस्पून चावल का आटा और 1 टेबलस्पून बेसन को दाल के पेस्ट में मिलाएं। इससे चीला एकदम क्रिस्पी बनेगा।

3. भिंडी में कुरकुरापन कैसे लाएं?

भिंडी की सब्जी बनाते समय अक्सर सॉफ्ट हो जाती हैं, इसमें कुरकुरापन लाने के लिए क्या करना सही रहेगा?

दादी-नानी की नुस्खा

भिंडी की सब्जी को कुरकुरा बनाने के लिए इसकी सब्जी बनाते समय एक टीस्पून भूना हुआ बेसन मिला लेंगी तो इससे हमेशा ही भिंडी की सब्जी कुरकुरी बन सकेगी।

4. सूजी में लगने वाली सूड़ी या कीड़े से कैसे बचाएं?

अकसर सूजी में कीड़े लग जाते हैं, इससे बचने के लिए क्या उपाय किया जा सकता है?

दादी-नानी का नुस्खा

सूजी को कीड़े या सूड़ियों से बचाने के लिए इसे फ्रीज में रखना शुरू कर दें। इस नुस्खे को आजमाने के बाद सूजी में कभी कीड़े नहीं लगेंगे।

Pic credit- pexels


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.