Move to Jagran APP

समय रहते बदल लें ये आदतें, जिनकी वजह से बिगड़ सकते हैं सामाजिक और पारिवारिक संबंध

अच्छी आदतें न सिर्फ आपके प्रोपेशलन और पर्सनल रिलेशनशिप को बेहतर बनाती हैं बल्कि मैच्योर पर्सनैलिटी के लिए भी जरूरी हैं। तो अगर आपके अंदर यहां बताई जा रही कोई भी बुरी आदत है तो उसे तुरंत बदलें क्योंकि ये किसी भी तरह से सही नहीं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 18 Feb 2022 11:02 AM (IST)Updated: Fri, 18 Feb 2022 11:02 AM (IST)
समय रहते बदल लें ये आदतें, जिनकी वजह से बिगड़ सकते हैं सामाजिक और पारिवारिक संबंध
घर में तांक झांक करता हुआ एक पुरुष

हमारी कुछ आदतों से भी दूसरों को भी इसी तरह परेशानी होती होगी। इसलिए जहां तक संभव हो हमें अपनी ऐसी आदतों को पहचान कर उन्हें बदलने की कोशिश करनी चाहिए। आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में।

loksabha election banner

1. बिना मांगे सलाह देना

भले ही किसी को सलाह की जरुरत न हो पर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो हर बात पर दूसरों को बिना मांगे सलाह देने को तैयार रहते हैं। ऐसा करने वाले लोगों से उनके आसपास के लोग चिढ़ने लगते हैं और उनसे बचने की कोशिश करते हैं। इसलिए जब तक किसी को आपकी मदद की जरूरत न हो आप अपनी ओर से उसे कोई सलाह न दें।

2. ताक-झांक करना

रिश्ते में दूसरों की नजता की भावना का सम्मान करते हुए हमें दूसरों को थोड़ा पर्सनल स्पेस देना जरूरी होता है। कुछ लोग दूसरों के साथ अपने मन की बातें शेयर नहीं करना चाहते। ऐसे में उनसे बातचीत के दौरान उनके वैवाहिक जीवन, रिलेशनशिप, करियर आदि के बारे में बेवजह सवाल नहीं पूछना चाहिए। ऐसी बातें दूसरों की नापंसद हो सकती हैं और इससे कई बार दोनों लोगों के आपसी संबंध खराब हो जाते हैं।

3. तंज भरे लहजे में बात करना

यह सच है कि हंसी-मजाक से रिश्तों में गर्मजोशी बनी रहती है पर कुछ लोग सहज हास्य-बोध और कटु व्यंग का फर्क समझ नहीं पाते और मजाक में दूसरों से ऐसी बातें कह जाते हैं जिससे दूसरों की भावनाओं को ठेस पहुंचती है। इसलिए मजाक में भी हमें दूसरों से कोई ऐसी बात नहीं करनी चाहिए, जो उसके दिल को चुभ सकती है।

4. चीजें वापस न करना

जरूरत के वक्त दूसरों की मदद लेने में कोई बुराई नहीं है। पर हमेशा सहयोग मांगने की आदत न डालें। इसके अलावा आकस्मिक स्थितियों में खुद भी दूसरों का सहयोग करने के लिए सहर्ष तैयार रहें। कुछ लोग अकसर अपने पड़ोसियों से रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली चीज़ें मांग कर ले जाते हैं और काम हो जाने के बाद वापस करना भूल जाते हैं। ऐसी आदतों से दूसरों की नजरों में न केवल व्यक्ति का इंप्रेशन खराब होता है बल्कि आपसी रिश्ते में भी कटुता पैदा होने की आशंका बढ़ जाती है। इसलिए जहां तक संभव हो दूसरों से चीज़ें खासतौर से पैसे न मांगे। अगर कभी ऐसी नौबत आए तो मांगते वक्त ही उसे बता दें कि उसे पैसे कब तक लौटा पाएंगे। अगर किसी वजह से उधार देने में मना करता है तो उसके प्रति अपने मन में कोई नाराजगी न रखें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.