Move to Jagran APP

Cappuccino, Latte, Espresso...कॉफी के इन पॉपुलर टाइप्स में जानें आखिर क्या है फर्क

पिछले कुछ समय में ज्यादातर बड़े शहरों में खूब कैफे खुले हैं। चाय पीने वालों के इस देश में कॉफी ने भी अपनी जगह बना ली है। जाहिर है पसंद की जा रही है तभी कैफे लगातार खुल रहे हैं। पेश है सभी कॉफी प्रोमियों के लिए खास खबर।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezPublished: Wed, 24 May 2023 06:08 PM (IST)Updated: Wed, 24 May 2023 06:08 PM (IST)
Cappicino, Latte, Espresso...जानें ये कैसे हैं एक दूसरे से अलग

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coffee Types Explained: चाय के फैन्स आपको देश के हर कोने में मिल जाएंगे, लेकिन यहां कॉफी लवर्स भी कम नहीं हैं। अब देशभर में कई कॉफी कैफेज़ हैं, लेकिन इसके बावजूद काफी कम लोग ऐसे हैं, जो अलग-अलग कॉफी ड्रिंक्स के बीच के फर्क को जानते हों। ऐसा इसलिए भी है कि क्योंकि यहां चाय सदियों से पी जा रही है और कॉफी से प्यार ज्यादा पुराना नहीं है।

loksabha election banner

कॉफी का स्वाद भले ही लोगों को भा गया है, लेकिन फिर भी इसके टाइप्स के बारे में जानकारी कम ही है। आप भी कई बार कॉफी पीने गए होंगे और क्या ऑर्डर देने से पहले आपको भी लाते और कैपुचिनो में फर्क समझ नहीं आता? परेशान न हों क्योंकि आप अकेले नहीं हैं। यहां ऐसे कई लोग हैं, जो बिना इसमें फर्क जाने कुछ भी ऑर्डर कर देते हैं या फिर किसी एक का टेस्ट पसंद आ जाए, तो उसे ही हर बार पीते हैं।

तो अगर कॉफी के बारे में आपकी नॉलेज भी ज्यादा नहीं है, लेकिन आप जानना चाहते हैं, तो हम आज बता रहे हैं अलग-अलग कॉफी के टाइप्स में क्या फर्क है। साथ ही कॉफी से जुड़ी जरूरी बातें भी बताएंगे।

कॉफी के पॉपलुर टाइप्स क्या हैं?

ब्लैक कॉफी

इस कॉफी को तैयार करना सबसे आसान होता है। इसमें कॉफी बीन्स को ग्राउंड किया जाता है, फिर इसमें गर्म पानी डाला जाता है और गरमागरम सर्व कर दिया जाता है। क्योंकि इसमें चीनी या दूध नहीं डाला जाता, इसलिए कॉफी बीन्स की क्वालिटी मायने रखती है।

एस्प्रेसो (Espresso)

इस कॉफी को कई तरह से परोसा जाता है। कई लोग सिर्फ एस्प्रेसो शॉट लेना पसंद करते हैं, तो कई इससे बनी लाते या फिर दूसरी तरह की कॉफी प्रेफर करते हैं।

डोपियो (Doppio)

एस्प्रेसो के डबल शॉट को डोपियो कहते हैं। यानी जिन लोगों को एस्प्रेसो का स्ट्रॉन्ग फ्लेवर भी कम पड़ता है, उनकी चॉइस डोपियो ही होती है।

लाते (Latte)

यह कॉफी का सबसे पॉपुलर टाइप है। लाते में आमतौर पर एस्प्रेसो के एक शॉट में स्टीम्ड मिल्क मिलाया जाता है और सर्व करते वक्त ऊपर से हल्का-सा फोम डाला जाता है। आप चाहें तो फ्लेवर्ड लाते भी ऑर्डर कर सकते हैं, जैसे कि वनिला या फिर पम्पकिन स्पाइस।

कैपुचिनो

लाते से बिल्कुल उल्ट कैपुचिनो में फोम ज्यादा होता है और स्टीम्ड मिल्क कम। इसमें ऊपर से कोको पाउडर या फिर दालचीनी पाउडर भी छिड़का जाता है। कई कैफेज़ में दूध की जगह क्रीम या किसी तरह के फ्लेवर का भी उपयोग किया जाता है।

अमेरीकानो

इस कॉफी का स्वाद ब्लैक कॉफी से काफी मिलता है। अमेरिकानो में एस्प्रेसो शॉट के साथ गर्म पानी भी मिलाया जाता है। अगर आप घर पर खुद के लिए अमेरिकानो तैयार कर रहे हैं, तो पहले एस्प्रेसो शॉट डालें और फिर उसमें गर्म पानी एड करें।

मोका

अगर आपको चॉकलेट का फ्लेवर पसंद है, तो आपको मोका भी काफी पसंद आएगी। मोका असल में चॉकलेट एस्प्रेसो ड्रिंक है, जिसमें स्टीम्ड मिल्क और फोम एड किया जाता है।

फ्लैट वाइट

ऑस्ट्रेलिया से आई यह कॉफी ड्रिंक असल में कैपुचिनो का ही एक रूप है। फर्क इस इतना है कि इसमें कैपुचिनो की तरह फोम या ऊपर से चॉकलेट पाउडर नहीं डाला जाता है। यह स्टीम्ड मिल्क के साथ एस्प्रेसो शाट होता है।

आइरिश कॉफी

आइरिश कॉफी में ब्लैक कॉफी, विस्की, चीनी और ऊपर से विप्ड क्रीम डाली जाती है।

कॉफी बीन्स कितने तरह के होते हैं?

कॉफी में अरैबिका और रोबस्टा सबसे पॉपुलर तरह के बीन्स हैं। इनके अलावा एक्सेलसा और लिबेरिका भी कॉफी के बीन्स होते हैं। आमतौर पर कॉफी के ब्रांड्स अपने लेबल पर यह जरूर बताते हैं कि यह कॉफी किस तरह के कॉफी बीन्स से तैयार की गई है।

किस तरह की कॉफी में सबसे ज्यादा कैफीन होता है?

चार तरह के कॉफी बीन्स में से रोबस्टा ऐसे कॉफी बीन्स होते हैं, जिनमें कैफीन की मात्रा काफी हाई होती है। इसे पीकर फौरन आपकी नींद या आलस दूर हो जाएगा।

किस तरह की कॉफी सबसे स्ट्रॉन्ग होती है?

एस्प्रेसो का स्वाद सबसे ज्यादा स्ट्रॉन्ग होता है। क्योंकि यह कॉफी का प्योर फॉर्म है।

सबसे मीठी कॉफी कौन-सी है?

कई लोगों को कॉफी में कैफीन का असर तो पसंद आता है, लेकिन इसका कड़वा स्वाद उन्हें नहीं भाता। ऐसे में आपको ऐसी कॉफी पसंद आ सकती है, जिसका स्वाद इतना कड़वा न हो। अगर आप भी मीठा स्वाद पसंद करते हैं, तो आपको मोका पीनी चाहिए। इसमें चॉकलेट की मिठास कॉफी के कड़वेपन को काफी कम कर देती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.