Move to Jagran APP

Black Coffee Benefits: रोज़ ब्लैक कॉफी पीने से बढ़ती है एलर्टनेस और लिवर रहता है तंदुरुस्त

Black Coffee Benefits कई लोग चाय पीना पसंद करते हैं तो कई कॉफी लेकिन कई ऐसे भी हैं जो ब्लैक कॉफी ही पीते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन ब्लैक कॉफी चाय या आम कॉफी के मुकाबले काफी हेल्दी होती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sat, 24 Sep 2022 09:00 AM (IST)Updated: Sat, 24 Sep 2022 09:00 AM (IST)
Black Coffee Benefits: रोज़ ब्लैक कॉफी पीने से बढ़ती है एलर्टनेस और लिवर रहता है तंदुरुस्त
Black Coffee Benefits: जानें रोज़ ब्लैक कॉफी पीने के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Black Coffee Benefits: हम में से ज़्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह ड्रिंक्स आपको नींद से जगाने और एक्टिव करने का काम करती हैं। कई लोग ऐसे भी हैं, जो ब्लैक कॉफी पीना पसंद करते हैं। कई लोग जिम से पहले ब्लैक कॉफी पीते हैं। तो आइए जानें कि क्या ब्लैक कॉफी पीने से सेहत को फायदा भी पहुंता है?

loksabha election banner

क्या ब्लैक कॉफी पीने से फायदा होता है?

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें, तो ब्लैक कॉफी में विटामिन-बी2, बी3, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विभिन्न फेनोलिक यौगिक होते हैं। साथ ही इसे आमतौर पर बिना चीनी के पिया जाता है, इसलिए इसमें कैलोरी और फैट्स न के बराबर होते हैं। एक कप ब्लैक कॉफी अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों का भी अच्छा स्रोत है। वर्कआउट से पहले इसे पीने से आप ज़्यादा अलर्ट हो जाते हैं और आपकी परफॉरमेंस में भी सुधार आता है।

ब्लैक कॉफी पीने से सेहत को क्या फायदे पहुंचते हैं?

वज़न घटाने में करता है मदद

ब्लैक कॉफी कैलोरी-फ्री होती है, जिससे वज़न कम करने में भी मदद मिलती है। यह कैफीन से भरपूर होती है, जिससे मेटाबॉलिज़म को बढ़ावा मिलता है, एनर्जी का स्तर बढ़ता है और भूख को दबाता है।

डायबिटीज़ का ख़तरा होता है कम

ब्लैक कॉफी डायबिटीज़ के जोखिम को कम करती है। यह शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ावा देने का काम करती है और ग्लूकोज़ के स्तर को सही रखती है।

दिल की बीमारी का ख़तरा घटता है

कैफीन ब्लड प्रेशर को सही रखती है। रोज़ाना ब्लैक कॉफी का सेवन दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करता है।

लिवर की सेहत को फायदा पहुंचाती है

लिवर हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है, जो शरीर को हेल्दी बनाए रखता है, ताकि वह अपना काम सही तरीके से कर सके। ब्लैक कॉफी रक्त में पाए जाने वाले हानिकारक लिवर एंज़ाइम के स्तर को कम करने में मदद करती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Pexels

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.