Move to Jagran APP

Odissi Dance: ओडिशा के मंदिरों में हुई थी ओडिसी नृत्य की शुरुआत, जानें इससे जुड़ी कुछ दिलचस्प बात

भारतीय शास्त्रीय नृत्य में ओडिसी नृत्य का खास स्थान है। इसकी शुरुआत ओडिशा में मंदिरों में हुई थी। भगवान कृष्ण के जीवन और अन्य पौराणिक कहानियों को इस नृत्य के जरिए दृशाया जाता है। इस नृत्य से जुड़ी ऐसी ही कुछ बातों के बारे में इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं। आइए जानते हैं क्या है ओडिसी नृत्य की खासियत।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Sun, 14 Apr 2024 03:02 PM (IST)Updated: Sun, 14 Apr 2024 03:02 PM (IST)
ओडिसी नृत्य में अभिनय का खास स्थान होता है

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। नृत्य या डांस (Dance) कला का एक ऐसा रूप है, जिसके जरिए अपनी भावनाओं को प्रकट करना काफी खूबसूरत, लेकिन बेहद मुश्किल काम है। यही वजह है कि इस कला में निपुण होने में सालों लग जाते हैं। भारत में नृत्य कला का उद्गम प्राचीन काल में हुआ था। अलग-अलग राज्यों और क्षेत्रों में नृत्य को अलग-अलग ढंग और वेशभूषा की मदद से प्रस्तुत किया जाता है। नृत्य के इन रूपों को शास्त्रीय नृत्य (Folk Dance) कहा जाता है। शास्त्रीय नृत्य का एक अहम प्रकार है ओडिसी नृत्य (Odissi)। आज इस आर्टिकल में हम आपको नृत्य कला की इस शैली के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानते हैं, ओडिसी नृत्य से जुड़ी कुछ अहम बातें।

loksabha election banner

कैसे हुई शुरुआत?

जैसा कि इसके नाम से समझा सकता है, ओडिसी नृत्य कला की शुरुआत, ओडिशा राज्य में मंदिरों में हुई थी। यह नृत्य कला इतनी प्राचीन है कि इसला उल्लेख छठवीं से लेकर नौवीं शताब्दी में शिलालेखों में भी पाया जाता है। इस नृत्य की शुरुआत प्राचीन समय में मंदिरों में हुई थी। तब से लेकर आजतक यह नृत्य शैली जीवित है और शास्त्रीय नृत्य की सबसे पुरानी शैलियों में से एक है।

odissi

यह भी पढ़ें: प्राचीन नृत्य शैली भरतनाट्यम के बारे में कितना जानते हैं आप?

अभिनय की अहम भूमिका

ओडिशा के स्थानीय मंदिर के शिलालेखों में इस नृत्य शैली का वर्णन मिलता है। विश्व प्रसिद्ध कोणार्क के सूर्य मंदिर में भी इस ओडिसी नृत्य का उल्लेख मिलता है। इस नृत्य में अभिनय की बेहद खास भूमिका होती है। इसलिए इस नृत्य में त्रिभंग पर खास ध्यान दिया जाता है। त्रिभंग एक ऐसी मुद्रा होती है, जिसमें शरीर को तीन अलग-अलग भागों में बांटा जाता है। सिर, शरीर का मध्य भाग और पैर को अलग-अलग दिशाओं में मोड़ा जाता है। इससे उत्तपन होने वाली पोजिशन को त्रिभंग कहा जाता है।

odissi

भगवान कृष्ण के जीवन से जुड़ी कथाएं

इस नृत्य कला में भगवान कृष्ण के जीवन से जुड़ी कथाओं को दृशाया जाता है। ओडिसी नृत्य में भी चेहरे की भाव-भंगिमा और हाथ-पैरों की मुद्रा भरत नाट्यम के समान ही होती है। इस नृत्य शैली में चेहरे के हाव-भाव और अलग-अलग एक्सप्रेशन की मदद से पौराणिक कथाओं को प्रस्तुत किया जाता है। अलग-अलग दृश्य के लिए अलग-अलग भंगिमाओं का प्रयोग किया जाता है, ताकि दर्शक उस दृश्य से खुद को जोड़ पाएं।

odissi

खास प्रकार की साड़ी पहनी जाती है

हर शास्त्रीय नृत्य की तरह, ओडिसी नृत्य के लिए भी खास प्रकार के कपड़े, गहने और शृंगार किया जाता है। महिलाओं को इस नृत्य के लिए सिल्क से बनी पारंपरिक साड़ी को एक खास अंदाज में पहनना होता है। इस साड़ी को बोमकली या संबलपुरी साड़ी के नाम से जाना जाता है।

odissi

गहने और शृंगार पर खास ध्यान

साथ ही, चांदी के गहने पहने जाते हैं, जिसमें कमरबंध, पायल, बाजूबंद, माथापट्टी, हार आदि को शामिल किया जाता है, जिन्हें नृत्यांगनाएं सिर से पैर तक धारण करती हैं। इस नृत्य में भाव-भंगिमा को प्रस्तुत करने के लिए शृंगार पर खास ध्यान दिया जाता है। हाथ-पैरों पर आलता, बिंदी, काजल आदि की मदद से मुद्रा और हाव-भाव को निखारने में मदद मिलती है। इसलिए ऐसा किया जाता है।

odissi

इस नृत्य के लिए पुरुषों को भी अपने परिधान का खास ख्याल रखना पड़ता है। ओडिसी नृत्य में पुरुष एक विशेष प्रकार की धोती पहनते हैं और कमर पर एक बेल्ट बांधेते हैं।

यह भी पढ़ें: सुभाष चंद्र बोस ने बनवाई थीं किसकी तस्वीरें, क्या था हरिपुरा पोस्टर्स का गांधी कनेक्शन?

Picture Courtesy: Instagram/odissidance


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.