Move to Jagran APP

कालापन हो या फिर जिद्दी से जिद्दी चिकनाई, Aluminum के बर्तन चमकाने में असरदार हैं ये 4 तरीके

भारतीय रसोई में एल्युमिनियम के बर्तनों का इस्तेमाल काफी होता है लेकिन लंबे समय तक होने वाले यूज के चलते ये अक्सर काले भी पड़ जाते हैं और इन्हें वापस नए जैसा बनाना यानी इनका कालापन दूर करके खोई चमक को वापस लाना आसान काम नहीं होता है। अगर आपको भी यह मुश्किल लगता है तो हम ढूंढकर लाए हैं इन्हें बिना किसी खास मशक्कत के चमकाने के शानदार तरीके।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Mon, 10 Jun 2024 11:45 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2024 11:45 PM (IST)
काले पड़ गए हैं एल्युमिनियम के बर्तन, तो इन तरीकों से बनाएं इन्हें नए जैसा (Image Source: Youtube)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। How to Clean Aluminum Utensils: एल्युमिनियम के बर्तनों को हमेशा चमकदार बनाए रखना आसान काम नहीं है। रेगुलर इस्तेमाल के कारण इनपर आसानी से काली परत चढ़ने लगती है और उसे हटाना काफी चैलेंजिंग हो जाता है। ऐसे में, अगर आपकी कढ़ाई, कुकर या पतीले पर जिद्दी दाग बैठ गए हैं, तो परेशान होने के बजाय आप यहां बताए इन तरीकों को अपनाकर देख सकते हैं। खास बात है, कि इन टिप्स की मदद से इन बर्तनों की सफाई करने के लिए आपको ज्यादा मशक्कत की भी जरूरत नहीं है।

व्हाइट विनेगर करें यूज

एल्युमिनियम के बर्तनों को चमकाने के लिए आप व्हाइट विनेगर यानी सफेद सिरके का यूज करें। इसके लिए एल्युमिनियम के इस गंदे बर्तन को गर्म पानी से भरें और इसमें दो चम्मच टैटार क्रीम और आधा कप व्हाइट विनेगर डाल दीजिए। फिर इसे एक घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें और इसके बाद इस बर्तन को डिटर्जेंट और गर्म पानी की सहायता से धो लें। अगर बर्तन ज्यादा गंदा है, तो इसे रगड़ने के लिए किसी स्क्रबर या जूने का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- कढ़ाई में बचे तेल का इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, नहीं होगी पैसों की बर्बादी

कास्टिंग सोडा से बनेगा काम

काले पड़ चुके एल्युमिनियम के कुकर या कढ़ाई को साफ करने के लिए कास्टिंग सोडा का इस्तेमाल भी काफी असरदार है। इसके लिए आपको सबसे पहले तो अपने हाथों को ग्लव्स पहनकर कवर कर लेना है। इसके बाद पानी में कास्टिंग सोडा उबालकर कढ़ाई को आधा घंटे के लिए भिगोकर छोड़ दें। इसके बाद स्क्रब करते हुए सारी गंदगी तुरंत निकलकर छूटने लगेगी।

टोमेटो सॉस का इस्तेमाल

एल्युमिनियम के बर्तनों को चुटकियों में साफ करने के लिए टोमेटो सॉस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस सॉस की एक परत बनाकर रात भर के लिए गंदे बर्तन पर लगाकर छोड़ देनी है। अगले दिन जूने से इसे रगड़ेंगे, तो आप पाएंगे कि इनकी चमक तो वापस नई जैसी हो ही गई है, साथ ही इसपर लगे जले के दाग भी छूट गए हैं।

ये तरीका भी है असरदार

एल्युमिनियम के बर्तनों पर जमा दाग को छुड़ाने के लिए आप पानी, डिटर्जेंट, नींबू और नमक का घोल तैयार कर लें। अब जो भी बर्तन गंदा है उसे गैस ऑन करके उसके ऊपर रखें और इसे उबलने दें। ध्यान रहे, पानी इतना हो कि बर्तन की गंदगी उसमें डूबी हुई हो। सीधे शब्दों में कहें, तो बर्तन में आधा पानी भरा हो। ऐसे में, इस मिश्रण को आपको 5-10 मिनट तक उबलने देना है और फिर गैस से उतारकर इसे जूने से रगड़कर साफ कर लेना है। आप पाएंगे कि जिद्दी चिकनाई और कालापन दूर हो गया है।

यह भी पढ़ें- जिद्दी दाग-धब्बों की वजह से खराब हो गए हैं आपके मनपसंद कपड़े, तो इन ट्रिक्स की मदद करें इन्हें झटपट साफ


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.