बिजी लोगों के लिए वर्कआउट रूटीन को फॉलो करना मुश्किल होता है। कभी लेट नाइट काम, कभी सुबह-सुबह मीटिंग की वजह से वो इसे रूटीन को सही तरीके से फॉलो नहीं कर पाते। तो देखिए इसमें कोई दो राय नहीं है कि बॉडी को एक्टिव रखकर आप लंबे समय तक हेल्दी बने रह सकते हैं लेकिन अगर इसके लिए वक्त नहीं निकाल पा रहे हैं या किसी वजह से वर्कआउट करने में परेशानी हो रही है तो और भी कई तरीके हैं जिनका ध्यान रखकर, उन्हें फॉलो कर आप स्वस्थ शरीर पा सकते हैं।

ब्रेकफास्ट से लेकर लंच और डिनर समय पर करें

सेहतमंद बने रहने के लिए खान-पान का समय तय करना जरूरी चीज़ों में से एक है। ब्रेकफास्ट स्किप करना, लंच में मैगी, पास्ता से काम चला लेना और रात को कोल्ड ड्रिंक के साथ पिज्जा खाने की आदत आपको धीरे-धीरे बीमार बनाने का काम करती है। इसलिए जरूरी है इसका टाइम सेट करना।

ताजा खाना हेल्थ के लिए होता है अच्छा 

ज्यादातर महिलाओं को मजबूरी में बासी खाना खाना पड़ता है।जो आगे चलकर पाचन संबंधी समस्याओं की वजह बनता है। इसलिए कम खाना ही बनाएं जिससे बासी खाने से बचा जा सके। इसके अलावा फ्रिज में रखे खाने को हमेशा गर्म करके ही खाएं।

सेहतमंद बने रहने के लिए पर्याप्त पानी पीएं

पेट पूजा के बाद नंबर आता है पानी का। इसकी कमी कई गंभीर समस्याओं को जन्म देती है। डिहाइड्रेशन, कब्ज की प्रॉब्लम पानी न पीने की वजह से होती है। 

8 घंटे की नींद है जरूरी

स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग का वास होता है। इसलिए आठ घंटे की नींद को जरूरी बताया गया है। नींद की कमी की वजह से सिरदर्द, थकान, उबासी जैसे समस्याएं परेशान कर सकती हैं। महिलाओं के शरीर में हार्मोन का सिस्टम बहुत जटिल होता है। तो हार्मोन सिस्टम सही तरीके से काम करे इसके लिए भरपूर नींद लेना बेहद जरूरी है।

Pic credit- freepik 

Edited By: Priyanka Singh