नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Yoga For Migraine: माइग्रेन एक प्रकार का सिरदर्द है जो नॉर्मल सिरदर्द की अपेक्षा ज्यादा पीड़ादायक होता है। माइग्रेन में सिर के किसी एक तरफ कभी तेज तो कभी धीमा दर्द होता ही रहता है। जिसकी वजह से चक्कर, मतली के साथ ही लाइट और तेज आवाज से भी बहुत उलझन होती है। माइग्रेन का पेन कुछ घंटों से लेकर कई दिनों तक परेशान कर सकता है। तो इस समस्या से निपटने में योग कर सकता है आपकी काफी मदद।

माइग्रेन दर्द को दूर करने वाले योग आसन

पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्तानासन माइग्रेन के दर्द दूर करने के लिए बेहद कारगर आसन है। यह आसन दिमाग को शांत करता है और तनाव से राहत दिलाता है। तनाव माइग्रेन दर्द की सबसे बड़ी वजह है। 

सेतुबंधासन

सेतुबंध आसन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है जिससे दिमाग शांत रहता है। इसके अलावा यह चिंता और तनाव दूर करने में भी फायदेमंद है। इस आसन के अभ्यास से मस्तिष्क की ओर ब्लड और ऑक्सीजन सही मात्रा में पहुंचते हैं जिससे माइग्रेन का दर्द कम होता है। 

अधोमुख श्वानासन

यह आसन मस्तिष्क में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और माइग्रेन दर्द से आराम दिलाता है। वैसे इस आसन के अभ्यास से लीवर, किडनी को भी हेल्दी रखा जा सकता है और इससे पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। 

मार्जरीआसन

मार्जरासन के अभ्यास से दिमाग और मांसपेशियों को आराम मिलता है। यह आसान आपकी सांस लेने की क्षमता में भी सुधार होता है और तनाव दूर होता है।

बालासन

बालासन योग आसन को बाल मुद्रा भी कहा जाता है। जिसके रोजाना अभ्यास से तनाव, अवसाद की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इस आसन को करते वक्त एड़ियों, कूल्हों और जांघों में खिंचाव होता है। जब आपका शरीर स्ट्रेच होता है तो आपका तंत्रिका तंत्र शांत हो जाता है। इससे माइग्रेन का दर्द गायब हो जाता है।

Pic credit- ps_yogasana/Instagram

Edited By: Priyanka Singh