Move to Jagran APP

Immunity Booster Yoga: सर्दियों भर रहना चाहते हैं स्वस्थ, तो इन योगासनों से बनाएं इम्युनिटी मजबूत

Immunity Booster Yoga अगर आपकी इम्यून सिस्टम कमजोर है तो सर्दियों भर सर्दी-जुकाम गले में खराश के साथ और भी कई समस्याएं आपका पीछा नहीं छोड़ेंगी। जिस वजह से आप इस सीज़न को एन्जॉय ही नहीं कर पाते तो अगर आप सर्दियों के सीजन में बचे रहना चाहते हैं इन बीमारियों से तो इन योग आसनों को बनाएं अपने रूटीन का हि्स्सा।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Mon, 27 Nov 2023 05:00 AM (IST)Updated: Mon, 27 Nov 2023 05:00 AM (IST)
Immunity Booster Yoga: सर्दियों भर रहना चाहते हैं स्वस्थ, तो इन योगासनों से बनाएं इम्युनिटी मजबूत
Immunity Booster Yoga: इम्युनिटी बढ़ाने वाले योग आसन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Immunity Booster Yoga: अगर आप सर्दियों को एन्जॉय करना चाहते हैं, तो सबसे जरूरी है स्वस्थ रहना है। जिसके लिए इम्यून सिस्टम दुरुस्त होना चाहिए। इससे आप मौसमी संक्रमण से कोसों दूर रह सकते हैं। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी खानपान जरूरी है साथ ही अपने डेली रूटीन में कुछ योग आसनों को भी शामिल करें। जिससे आपकी ओवरऑल बॉडी की एक्सरसाइज हो जाती है। आइए जानते हैं कौन से योगासनों की मदद से आप बना सकते हैं इम्युनिटी को मजबूत। 

loksabha election banner

शलभासन 

इम्यून सिस्टम को मज़बूत करने के लिए शलभासन बेहद फायदेमंद है। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन का स्तर सुधरता है। जिससे कई सारी बीमारियों का खतरा टल जाता है। इससे कमर दर्द भी दूर होता है। 

मत्सयासन 

पेट से जुड़ी समस्याओं से दूर रहना है, तो मत्सयासन को बनाएं अपने रूटीन का हिस्सा। इस आसन के रोजाना अभ्यास से ब्लोटिंग, पेट दर्द और एसिडिटी जैसी समस्याएं कोसों दूर होती है। साथ ही सांस से जुड़ी समस्याएं भी दूर रहती हैं। और तो और ये आसन रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। 

समकोणासन 

समकोणासन को फुल पैकेज आसन कहा जा सकता है। इस आसन को करने से अपर से लेकर लोअर बॉडी तक एक्टिव हो जाती है। सबसे जरूरी कि इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जो आपको सर्दियों में होने वाली कई बीमारी से दूर रखते हैं। इस आसन को करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है जो शरीर के कई फंक्शन के लिए जरूरी है। 

ताड़ासन 

शरीर को अंदर से मज़बूती बनाने और के लिए ताड़ासन एकदम आसान और फायदेमंद आसन है। रोज़ाना थोड़ी देर इस योगासन को करने से पूरी बॉडी की स्ट्रेचिंग हो जाती है। इससे शरीर की अकड़न दूर होती है और उसकी स्टेमिना बढ़ती है। सर्दियों में हर वक्त थकान और आलस का एहसास भी इस आसन को करने से दूर होता है।

ये भी पढ़ेंः- पका ही नहीं, कच्चा पपीता भी होता है सेहत के लिए बेहद फायदेमंद

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.