Move to Jagran APP

Worst Foods for Heart: दिल को बनाना चाहते हैं सेहतमंद, तो आज ही डाइट से आउट करें ये फूड आइटम्स

Worst Foods for Heart दिल को सेहतमंद बनाने के लिए अच्छी डाइट बेहद जरूरी है। हालांकि इन दिनों लोगों की खानपान की आदतों में काफी बदलाव होने लगा है जिसका असर दिल पर भी पड़ता है। ऐसे में इसे हेल्दी रखने के कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अगर आप भी अपने हार्ट को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो आज ही इन फूड्स से दूरी बना लें।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaWed, 13 Sep 2023 01:41 PM (IST)
Worst Foods for Heart: दिल को बनाना चाहते हैं सेहतमंद, तो आज ही डाइट से आउट करें ये फूड आइटम्स
दिल की सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं ये फूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Worst Foods for Heart: हमारे शरीर में मौजूद सभी अंग बेहद अहम होते हैं। सभी अंगों का अपना अलग कार्य होता है, जिसकी वजह से हम सेहतमंद बने रहते हैं। हालांकि, जब हमारा कोई भी अंग सही तरह से काम नहीं करता, तो इससे कई समस्याओं होने लगती हैं। दिल हमारे शरीर का बेहद महप्वपूर्ण अंग है, जो हमारे पूरे शरीर में ब्लड सप्लाई का काम करता है। ऐसे में जरूरी है कि इसकी सेहत का खास ख्याल रखा जाए।

दिल को सेहतमंद बनाने में हमारी कुछ आदतें और डाइट बेहद अहम रोल निभाती हैं। ऐसे में अगर आपका खानपान और कुछ आदतें खराब हैं, तो इसका बुरा असर दिल की सेहत पर पड़ता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में, जो आपके दिल के हानिकारक साबित हो सकते हैं।

डेली मीट

अगर आप अपने दिल को सेहतमंद रखना चाहते हैं, तो डेली मीट का सेवन बेहद सीमित मात्रा में करें। दरअसल, डेली मीट में नमक की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो आपके दिल की सेहत के लिए बेहद हानिकारक है। डेली मीट पहले से पका हुआ मांस होता है, जो वैक्यूम पैक में आते हैं और ज्यादातर सैंडविच में इस्तेेमाल होते हैं।

फ्रेंच फ्राइज

शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे फ्रेंच फ्राइज पसंद न हो। आलू से बना यह स्वादिष्ट व्यंजन आपके दिल के लिए एक-दो नहीं, बल्कि तीन गुना खतरनाक है। दरअसल, इसमें सिंपल कार्ब्स की भारी मात्रा पाई जाती है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं। साथ ही यह फैट और नमक से भी भरपूर होते हैं,जो दिल को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

​सोडा और डाइट सोडा

इन दिनों कई लोगों को सोडा पीने की आदत लग चुकी है। खासकर गर्मियों के मौसम में कई लोग ठंडक बनाए रखने के लिए इसे भारी मात्रा में पीते हैं। हालांकि, यह आपके दिल के लिए काफी हानिकारक होता है। इन्हें पीने से इंसुलिन स्पाइक को बढ़ावा मिलता है, जिससे वजन बढ़ना, सूजन और हृदय संबंधी रोगों का खतरा काफी बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें- आपकी स्लीप पैर्टन को खराब कर सकती हैं ये फूड हैबिट्स, आज ही करें इनमें बदलाव

​आइसक्रीम

कई लोग आइसक्रीम को बड़े चाव से खाते हैं। गर्मी ही नहीं, इन दिनों तो लोग सर्दियों में भी इसे बड़े चाव से खाने लगे हैं। हालांकि, जिस आइसक्रीम को आप बड़े चाव से खाते हैं, उसकी वजह से आपके दिल को नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल, एक व्यक्ति के लिए रोजाना 300 मिलीग्राम से ज्यादा कोलेस्ट्रॉल का सेवन नुकसानदेय होता है। ऐसे में कुछ आइसक्रीम में कोलेस्ट्रॉल का स्तर जरूरत से हिसाब से ज्यादा होता है, जो आपके दिल के लिए अच्छा नहीं।

व्हाइट ब्रेड

अगर आप दिल की बीमारियों से खुद को बचाना चाहते हैं, तो आज ही व्हाइट ब्रेड को अपनी डाइट से बाहर निकाल दें। दरअसल, सफेद ब्रेड में फाइबर, मिनरल, फाइटोकेमिकल्स और हेल्दी फैट नहीं होते, जो दिल को सेहतमंद बनाने के लिए जरूरी है। आप व्हाइट ब्रेड की जगह होल वीट ब्रेड खा सकते हैं।

कैंडी

क्या आप भी कैंडी खाने से शौकीन हैं, तो सावधान हो जाए। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने इस आकार की कैंडी खाई है। हर तरह की कैंडी में काफी ज्यादा मात्रा में चीनी पाई जाती है, जिससे फैट जमा होने की वजह से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है।

फ्राइड चिकन

वजन घटाने के लिए कई सारे लोग ग्रिल्ड चिकन खाते हैं, लेकिन अगर आप फ्राइड चिकन खा रहे हैं, तो यह काफी अनहेल्दी साबित हो सकता है। दरअसल, तले हुए चिकन में ग्रिल्ड चिकन के मुकाबले काफी ज्यादा कोलेस्ट्रॉल होता है। अगर आप अपने हार्ट को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो फ्राइड चिकन की जगह ग्रिल्ड चिकन चुनें।

यह भी पढ़ें- पाचन दुरुस्त करने से लेकर बेहतर नींद आने तक, खसखस से मिलते हैं ये 5 फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik