Move to Jagran APP

World Health Day: जानें कब और कैसे हुई थी इस दिन को मनाने की शुरुआत और इस साल के थीम के बारे में

World Health Day पिछले कुछ दशकों में एक ओर जहां स्वास्थ्य क्षेत्र ने काफी प्रगति की है वहीं कुछ वर्षों के भीतर जानलेवा बीमारियों के साथ हृदय रोग मधुमेह मोटापा तनाव जैसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी तेजी से बढ़ी हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Wed, 07 Apr 2021 06:36 AM (IST)
विश्व स्वास्थ्य दिवस दर्शाती एक खूबसूरत तस्वीर

लोगों के स्वास्थ्य स्तर को सुधारने तथा स्वास्थ्य को लेकर लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाता है। इसे मनाए जाने का प्रमुख उद्देश्य दुनिया के हर व्यक्ति को इलाज की अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना, उनका स्वास्थ्य बेहतर बनाना, उनके स्वास्थ्य स्तर को ऊंचा उठाना तथा समाज को बीमारियों के प्रति जागरूक कर स्वस्थ वातावरण बनाते हुए स्वस्थ रखना है।

कब हुई थी इस दिन को मनाने की शुरुआत

विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) के बैनर तले मनाए जाने वाले इस दिवस की शुरुआत 7 अप्रैल 1950 को हुई थी और यह दिवस मनाने के लिए इसी तारीख का निर्धारण डब्ल्यूएचओ की संस्थापना वर्षगांठ को चिन्हित करने के उद्देश्य से किया गया था। दरअसल, पूरे विश्व को निरोगी बनाने के उद्देश्य इंटरनेशनल लेवल पर विश्व स्वास्थ्य संगठन नामक वैश्विक संस्था की स्थापना 7 अप्रैल 1948 को हुई थी। संगठन की स्थापना के दो साल बाद विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने की परंपरा शुरू की गई।

विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने का उद्देश्य

इस साल कोरोना की महामारी से जूझ रही दुनिया 71वां विश्व स्वास्थ्य दिवस मना रही है और ऐसे में इस दिवस का महत्व इस साल पहले के मुकाबले कई गुना ज्यादा है। एक साल से भी ज्यादा समय से कोरोना से लड़ी जा रही जंग में प्रत्येक देश का यही प्रयास है कि कोरोना से जल्द से जल्द निजात पाई जा सके और इसके लिए दुनियाभर में कोविड वैक्सीनेशन का कार्य चल भी रहा है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2021 की थीम

हर साल स्वास्थ्य दिवस का एक थीम के साथ सेलिब्रेट किया जाता है और इस बार का थीम है, 'एक निष्पक्ष, स्वस्थ दुनिया का निर्माण (Building a fairer, healthier world)। वहीं साल 2020 की थीम 'सपोर्टनर्सेजएंडमिडवाइव्स' थी। डब्लूएचओ ने कोविड 19 की जंग में दुनिया को स्वस्थ रखने के लिए नर्सों और मिडवाइव्स के योगदान को इस थीम के तहत सम्मान दिया था।

Pic credit- freepik