Move to Jagran APP

World Health Day 2024: अगर आप भी हर छोटी बात पर होने लगते हैं परेशान, तो इन टिप्स की मदद से रखें खुद को शांत

लोगों की खराब जीवनशैली की वजह से वे अक्सर शारीरिक और मानसिक समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। हमारा रहन-सहन और खान-पान हमारी सेहत को प्रभावित करते हैं लेकिन अक्सर हम अपनी हेल्थ को अनदेखा कर देते हैं जिस वजह से बीमारियों का खतरा और बढ़ता जा रहा है। इसलिए लोगों को इस बारे में जागरूक बनाने के लिए हर साल 07 अप्रैल को World Health Day मनाया जाता है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Fri, 05 Apr 2024 03:58 PM (IST)Updated: Sun, 07 Apr 2024 12:25 PM (IST)
इन टिप्स की मदद से मैनेज करें एंग्जायटी अटैक

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। World Health Day 2024: हमारी सेहत ही हमारा सबसे बड़ा खजाना है, ऐसा आपने अक्सर बड़े-बुजुर्गों को कहते हुए सुना होगा। हालांकि, हमारी बदलती लाइफस्टाइल की वजह से सेहत से जुड़ी समस्याओं के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इसलिए लोगों को उनकी सेहत के प्रति जागरूक बनाने के लिए हर साल 07 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाता है।

loksabha election banner

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) द्वारा हर साल हेल्थ से जुड़े किसी किसी खास मुद्दे के प्रति जागरूकता फैलाने और दुनिया भर के लोगों को प्रभावित करने वाले स्वास्थ्य मुद्दों के समाधान के लिए यह दिन मनाया जाता है। इन दिनों फिजिकल हेल्थ के साथ मेंटल हेल्थ भी चिंता का विषय बना हुआ है। लोग मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। एंग्जायटी इन्हीं समस्याओं में से एक जिसकी वजह से लोग अकसर परेशान रहते हैं। ऐसे में आज हेल्थ डे के मौके पर हम आपको बताएंगे एंग्जायटी मैनेज करने के कुछ कारगर टिप्स-

यह भी पढ़ें-  क्या है Magnesium और क्यों है ये शरीर के लिए जरूरी, जानें इसकी कमी से होने वाली समस्याएं

ट्रिगर्स की पहचान करें

एंग्जायटी से बचने के लिए उन ट्रिगर्स की पहचान करें, जो इस समस्या में योगदान करते हैं और जब भी संभव हो उनके संपर्क में कम से कम आने की कोशिश करें। इसके लिए आपको कुछ लोगों या स्थितियों के साथ सीमाएं तय करनी पड़ सकती है।

वर्तमान में रहें

भविष्य के बारे में चिंता करने या अतीत पर ध्यान देने के बजाय वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करें। आप इसके लिए माइंडफुलनेस टेक्नीक जैसे डीप ब्रीथिंग या ग्राउंडिंग टेक्नीक का सहारा ले सकते हैं। इससे आपका ध्यान वर्तमान में वापस लाने और चिंता को कम करने में मदद कर सकती हैं।

रिलैक्सेशन और फिजिकल एक्टिविटी करें

अपनी डेली रूटीन में रिलैक्सेशन और फिजिकल एक्टिविटीज जैसे योग, मेडीटेशन, नेचर में समय बिताना आदि शामिल करें। शरीर को एक्टिव रखने के लिए फिजिकल एक्टिविटी जरूरी है। इससे आपके दिमाग और शरीर को शांत करने में मदद कर सकती हैं।

नकारात्मक विचारों को चुनौती दें

एंग्जायटी मैनेज करने के लिए निगेटिव विचारों से दूरी बनाना जरूरी है। ऐसे में नकारात्मक विचारों को चुनौती देकर और उन्हें ज्यादा अपना ध्यान पॉजिटिव विचार की तरफ केंद्रित करें।

यह भी पढ़ें-  दिल-ओ-दिमाग को चुस्त-दुरुस्त बनाता है Avocado, इन 6 वजहों से बनाएं इसे डाइट का हिस्सा

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.