Move to Jagran APP

World Food Day: कई सारी बीमारियों का टल जाएगा खतरा, जब खानपान में शामिल करेंगे ये फल व सब्जियां

World Food Day खानपान में रंग-बिरंगे फल व सब्जियों को शामिल कर आप कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज दिल से जुड़ी बीमारियों और यहां तक कि कैंसर जैसी खतरनाक बीमारयों की संभावनाओं को भी काफी हद तक कम कर सकते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Sun, 16 Oct 2022 10:31 AM (IST)
World Food Day: कई सारी बीमारियों का टल जाएगा खतरा, जब खानपान में शामिल करेंगे ये फल व सब्जियां
World Food Day: खानपान में जरूर शामिल करें ये सब्जियां और फल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Food Day: दुनियाभर में 16 अक्टूबर का दिन वर्ल्ड फूड डे के तौर पर मनाया जाता है। खाना हमारी बॉडी के लिए बहुत जरूरी है लेकिन उतना ही जरूरी ये भी है कि हम क्या खा रहे हैं। खानपान में किसी भी तरह की लापरवाही कई तरह की परेशानियों का कारण बन सकती है। तो सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी खाने पर फोकस करें। रेनबो डाइट यानी रंगीन खाना सेहत से जुड़ी कई तरह की बीमारियों से भी बचाकर रखता है। अलग-अलग रंगों वाले फल व सब्जियों में बीटा-कैरोटीन, विटामिन बी, विटामिन-सी समेत कई तरह के पोषक तत्व मौजूद रहते हैं, जो सेहत के लिए जरूरी हैं। तो आज के इस लेख में हम इन फल व सब्जियों के बारे में जानेंगे। 

सफेद सब्जियां करती हैं कोलेस्ट्रॉल कम

सफेद रंग की सब्जियां बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल आउट करने का काम करती हैं साथ ही बॉ़डी से मौजूद गंदगी को भी बाहर निकालती हैं। तो अपनी डाइट में लहसुन, सफेद प्याज, मशरूम, गोभी, मूली का सब्जी, सलाद या सूप जिस भी रूप में पॉसिबल हो सेवन करें।

काले और बैंगनी रंग की सब्जियां बढ़ाती हैं याददाश्त

काले और बैंगनी रंग के फल व सब्जियां दिमाग की तंदुरुस्ती बढ़ाने का काम करती हैं। इनके सेवन से मेमोरी बढ़ती है। ऐसा इसलिए क्योंकि काले और बैंगनी रंग के फल और सब्जियों में फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं जो मेमोरी को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं। इसके अलावा इन सब्जियों में आयरन की भी अच्छी-खासी मात्रा होती है जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देते। तो इसके लिए बैंगन, मुनक्का, ब्लैकबेरी, ब्लूबैरी, कजूरर, किशमिश को का जरूर सेवन करें।

लाल रंग की सब्जियां देती हैं बॉडी तो एनर्जी

लाल रंग के फल और सब्जियों के सेवन से बॉडी को एनर्जी मिलती है। इन फल व सब्जियों में कई दूसरे विटामिन्स के साथ विटामिन सी बहुत ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है। जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के साथ स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। तो इसके लिए आपको तरबजू, टमाटर, चुकंदर, सेब, अनार, मिर्च, लाल शिमला मिर्च, चेरी, स्ट्राबेरी का सेवन करना चाहिए।

हरे रंग की सब्जियों से कैंसर का खतरा होता है कम

लंबे समय तक चुस्त-दुरुस्त बने रहने के लिए खानपान में हरे रंग की साग-सब्जियों को शामिल करें। इनमें बीटा-कैरोटीन के साथ आयरन भी पाया जाता है। बीटा-कैरोटीन गर्भाशय कैंसर, तनाव, दिल की बीमारियों और अर्थराइटिस जैसी बीमारियों से बचाता है। वहीं ब्रोकली, साग, पालक और पत्तागोभी बॉडी की सूजन कम करने में मददगार होते हैं। इसके अलावा इन सब्जियों के सेवन से हीमोग्लोबिन का लेवल ठीक रहता है और आंखों की रोशनी बढ़ती है। हरी सब्जियों को तल-भून कर खाने के बजाय उबालकर खाना चाहिए इससे उनमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट नहीं होते।

Pic credit- freepik