Move to Jagran APP

World Cancer Day 2023: महिलाओं में होता है इन 5 तरह के कैंसर का सबसे ज़्यादा ख़तरा

World Cancer Day 2023 आज दुनियाभर में विश्व कैंसर दिवस मनाया जा रहा है। तो आइए इस मौके पर हम इस ख़तरनाक बीमारी के बारे में अपनी जानकारी को बढ़ाते हैं और जानते हैं महिलाओं में होने वाले 4 सबसे आम तरह के कैंसर के बारे में।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezPublished: Sat, 04 Feb 2023 09:00 AM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2023 09:07 AM (IST)
World Cancer Day 2023: महिलाओं में होता है इन 5 तरह के कैंसर का सबसे ज़्यादा ख़तरा
World Cancer Day 2023: महिलाओं में आम होते हैं ये 5 प्रकार के कैंसर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Cancer Day 2023: हर साल 4 फरवरी को हर साल वर्ल्ड कैंसर डे मनाया जाता है, ताकि दुनिया भर के लोगों में कैंसर के बारे में जागरुकता फैलाई जा सके। कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, खासतौर पर अगर इसका निदान समय पर न हो सके। कैंसर का नाम सुनते ही लोग कांप जाते हैं, लेकिन इसके बारे में ज़्यादा से ज़्यादा जानकारी हासिल कर ही आप इसे बचाव कर सकते हैं। तो आइए जानें 4 ऐसे कैंसर के बारे में जो महिलाओं में सबसे आम हैं।

loksabha election banner

महिलाओं में होने वाले 4 आम कैंसर

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऐसे 200 से ज़्यादा कैंसर हैं, जो महिलाओं के साथ पुरुषों को भी प्रभावित कर सकते हैं। लेकिन इनमें से ये 4 तरह के कैंसर महिलाओं के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

  • स्तन कैंसर
  • सर्वाइकल कैंसर
  • फेफड़ों का कैंसर
  • कोलोन कैंसर

इन सभी में फेफड़ों का कैंसर सबसे ज़्यादा ख़तरनाक है। वर्ल्ड कैंसर रिसर्च फंड इंटरनेशनल के अनुसार, वैश्विक स्तर पर इसकी चपेट में आने से 21 प्रतिशत लोगों की मौत हो जाती है। वहीं, स्तन कैंसर से 15 फीसदी लोग अपनी जान गंवा देते हैं और कोलोन कैंसर से 8 प्रतिशत।

ये कैंसर शरीर के इन अंगों को भी प्रभावित करते हैं

1. स्तन कैंसर

स्तन कैंसर एक या दोनों स्तन को प्रभावित कर सकता है। यह अंडरआर्म में लिम्फ ग्लैंड्स तक फैल सकता है, जिससे सूजन आ सकती है। स्तन कैंसर अडवांस स्टेज में फेफड़ों, हड्डियों, दिमाग और लिवर तक फैल सकता है।

2. सर्वाइकल कैंसर

यह गर्भाशय के मुंह को प्रभावित करता है और यह योनि या मूत्राशय, मलाशय तक फैल सकता है और गर्भाशय या पेट के आसपास लिम्फ ग्रंथियों को शामिल कर सकता है।

3. फेफड़ों का कैंसर

अगर किसी को फेफड़ों का कैंसर होता है, तो उसके एक या दोनों फेफड़े प्रभावित हो सकते हैं। लेकिन लिम्फ ग्लैंड्स में शामिल हो सकते हैं। कई बार एडवांस स्टेज में हड्डियां या दिमाग भी प्रभावित हो जाता है।

4. कोलोन कैंसर

इस कैंसर में बड़ी आंत प्रभावित होती है और यह लिवर, फेफड़ों और मस्तिष्क तक फैल सकता है।

5. स्किन कैंसर

त्वचा का कैंसर मुख्य रूप से स्किन के उस हिस्से पर विकसित होता है, जहां सूरज की किरणें लंबे समय से पड़ रही हों। जिसमें स्कैल्प, चेहरा, होंठ, कान, गर्दन, छाती, हाथ और पैर शामिल हैं। लेकिन यह उन क्षेत्रों पर भी हो सकता है जिन पर धूप नहीं पड़ती, जैसे हथेलियां, नाखून, पैर की उंगलियों का निचला हिस्सा और आपके जननांग।

इन 4 तरह के कैंसर के लक्षण

1. स्तन कैंसर के लक्षण

स्तन में सूजन या गांठ होना, इसके अलावा बगल में भी सूजन या गांठ भी स्तन कैंसर का संकेत हो सकता है। निप्पल के टैक्सचर में भी बदलाव हो सकता है या डिसचार्ज हो सकता है।

2. सर्वाइल कैंसर

रुक-रुक कर खून बहना, संभोग के बाद खून बहना, पेशाब या मल त्यागने में कठिनाई सर्वाइकल कैंसर के कुछ लक्षण हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।

3. कोलोन कैंसर

कोलोन कैंसर के मामले में, कब्ज़ और दस्त हो सकते हैं। मल त्यागते वक्त दर्द और खून आ सकता है।

4. फेफड़ों का कैंसर

तीन हफ्तों से ज़्यादा लगातार खांसी होना, सांस लेने में दिक्कत, बुखार का न उतरना, थूक में खून आना। अगर कैंसर दूसरे अंगों तक फैल चुका है तो सिर दर्द या बदन दर्द होना और वज़न का कम होना।5

5. त्वचा का कैंसर

त्वचा पर तिल का आकार, या संख्या का अचानक बढ़ना, भूरे या लाल रंग का घाव होना और लम्बे वक़्त तक ठीक ना होना, त्वचा पर घाव की पपड़ी की परत का उतरना। आंखो के आसपास अक्सर जलन महसूस होना, सपाट, पपड़ीदार, लाल रंग का पैच पीठ या छाती पर होता है। समय के साथ, ये पैच काफी बड़े हो सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.