Move to Jagran APP

Methi Leaves Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर हैं मेथी के पत्ते, सर्दियों में इसे खाने के हैं गजब के फायदे

Methi Leaves Benefits मेथी की पत्तियां पौष्टिक गुणों से भरपूर होती हैं। ये खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ कई बीमारियों से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकती हैं। सर्दियों में इन पत्तियों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ये डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। ये पत्तियां ब्लड शुगर का स्तर कंट्रोल करने में मदद करती हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sat, 18 Nov 2023 12:45 PM (IST)Updated: Sat, 18 Nov 2023 12:45 PM (IST)
Methi Leaves Benefits: सर्दियों में मेथी खाने के फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Methi Leaves Benefits: सर्दियों के मौसम में कई तरह की साग-सब्जियां मिलती हैं। जो पौष्टिक गुणों से भरपूर होती हैं। इनका इस्तेमाल कर कई तरह की स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं। मेथी की हरी-हरी पत्तियां सर्दियों के मौसम में खूब मिलती हैं। सर्दियों में लोग पूड़ी या पराठे में मेथी का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा लोग आलू मेथी की सब्जी भी खाना खूब पसंद करते हैं। ये स्वादिष्ट होने के साथ आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती हैं।

loksabha election banner

रक्त शर्करा का स्तर सामान्य रहता है

मेथी की पत्तियां डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद गुणकारी होती हैं। इसमें मौजूद गुण ब्लड शुगर का स्तर सामान्य करने में मददगार होते हैं। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो अपनी डाइट में मेथी की पत्तियां जरूर शामिल करें। आप इसकी साग खा सकते हैं या इसे सब्जियों में भी शामिल कर सकते हैं।

वजन घटाने में मददगार

आप वेट लॉस डाइट में भी मेथी की पत्तियां शामिल कर सकते हैं। ये छोटी जादुई पत्तियां वजन कम करने में काफी कारगर साबित हो सकती हैं । इन्हें डाइट में शामिल करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है।

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है

बदलते मौसम में पाचन से जुड़ी समस्याएं आम होती जा रही है। इस मौसम में मेथी की पत्तियां आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकती हैं। ये हरी-हरी पत्तियां अपच और सूजन जैसी समस्या को कम करने में मदद कर सकती है। मेथी की पत्तियों से बने चीजें खाने से मल त्यागने में राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें: कंट्रोल करना है वजन, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये फाइबर रिच फूड्स

इम्युनिटी बढ़ाता है

हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं। सर्दियों के मौसम में मेथी खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे आप सर्दी-जुकाम, खांसी या अन्य इंफेक्शन से बच सकते हैं।

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है

जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, उनके लिए मेथी की पत्तियां काफी कारगर साबित हो सकती हैं। इन्हें खाने से हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है। इसके अलावा, ये पत्तियां विटामिन-सी और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जिससे हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा टल सकता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

मेथी की पत्तियां कैल्शियम से भरपूर होती हैं। जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम भी पाया जाता है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक है।

यह भी पढ़ें: दिल को रखना चाहते हैं तंदुरुस्त, तो इन 7 स्टेप्स को करें फॉलो, बीपी भी रहेगा कंट्रोल

वर्ल्ड कप 2023

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.