Move to Jagran APP

आंख फड़कने का कारण ज्योतिष से जोड़ते हैं, तो जान लीजिए सही वजह!

आंखों का फड़कना कोई ज्योतिष का खेल नहीं है बल्कि यह आंखों की परेशानी है। आंखों की मांसपेशियों से संबंधित परेशानियां पैदा होने से आंखें फड़कना शुरू करती है। अगर यह परेशानी रोज़ और बार-बार परेशान करें तो आपको डॉक्टर को दिखाने की जरूरत होती है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Tue, 23 Nov 2021 04:26 PM (IST)Updated: Tue, 23 Nov 2021 04:26 PM (IST)
आंख फड़कने का कारण ज्योतिष से जोड़ते हैं, तो जान लीजिए सही वजह!
नींद की कमी और तनाव से भी फड़कती है आंख।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कभी-कभी हमारी आंख तेज़ी से फड़कने लगती है। आंख फड़कते ही हम यह कयास लगाना शुरू कर देते हैं कि दाई फड़क रही है तो कुछ बुरा होगा और बाई फड़क रही हैं तो हमारे साथ कुछ अच्छा होगा। दाई और बाई आंख फड़कने के पीछे अक्सर लोग अच्छा और बुरा होने का कयास लगाते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि आंखों का फड़कना कोई ज्योतिष का खेल नहीं है बल्कि यह आंखों की परेशानी है।

loksabha election banner

आंखों की मांसपेशियों से संबंधित परेशानियां पैदा होने से आंखें फड़कना शुरू करती है। वैसे तो आंख कभी-कभी फड़कती हैं लेकिन अगर यह परेशानी रोज़-रोज़ और बार-बार परेशान करें तो आपको डॉक्टर को दिखाने की जरूरत होती है।

आपकी आंखों की मांसपेशियां कमजोर पड़ने पर आपको चश्मा लगाने की जरूरत हो सकती है या फिर आपके चश्मे का नंबर बदलने की वजह से भी आपकी आंख फड़क सकती है। आप भी आंख फड़कने का कारण ज्योतिष से जोड़ते हैं तो जान लीजिए मेडिकल साइंस में आंख फड़कने के कौन-कौन से कारण है।

नींद की कमी और तनाव से फड़कती है आंख:

अगर आपकी आंख कभी-कभी फड़कती है तो उसका सबसे बड़ा कारण नींद की कमी होना और तनाव हो सकता है। जब हम 7-8 घंटे की नींद नहीं सोते तो हमारी आंखें रूक-रूक कर फड़कती रहती हैं।

मोबाइल और कंप्यूटर स्क्रीन भी है फड़कने की वजह:

लगातार लम्बे समय तक कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल के स्क्रीन पर आंखों को जमाए रहने से आंखों को थकान होती है और आंखें फड़कती रहती हैं।

एलर्जी भी हो सकती है वजह:

आंखों के फड़कने की वजह आंखों की एलर्जी भी हो सकती है। आंखों में एलर्जी होना, आखों में पानी आना, आंखों में खुजली होना, आंखों का सूखापन भी आंख फड़कने की वजह हो सकती हैं।

शराब और कैफीन का अधिक सेवन:

अगर आपकी आंख ज्यादा फड़कती हैं तो उसकी एक वजह शराब और कैफीन का अधिक मात्रा में सेवन करना भी हो सकता है।

जरूरी मिनरल्स की कमी से भी फड़कती है आंख:

एक्सपर्ट के मुताबिक बॉडी में मैगनीशियम जैसे मिनरल्स की कमी होने से भी आंखें फड़कती हैं। अगर आपकी आंखें फड़कती हैं तो सबसे पहले डाइट पर ध्यान दें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.