Move to Jagran APP

Weight Loss Tips: बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

Weight Loss Tips एक्सट्रा फैट को बर्न करने के लिए रोजाना सही दिनचर्या का पालन उचित खानपान और वर्कआउट जरूर करें। हेल्थ एक्सपर्टस् की मानें तो वेट लॉस के लिए वेटलिफ्टिंग कारगर उपाय साबित होता है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो रोजाना वेटलिफ्टिंग जरूर करें।

By Umanath SinghEdited By: Published: Fri, 08 Oct 2021 11:14 PM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 11:14 PM (IST)
Weight Loss Tips: बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स
विशेषज्ञों की मानें तो बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए रोजाना कम से कम 60 मिनट ट्रेडमिल वॉक करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Tips: बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए लोग डाइटिंग और वर्कआउट का सहारा लेते हैं। इसके लिए नाना प्रकार की डायटिंग ट्रेंडिग में हैं। हालांकि, वजन कंट्रोल या कम करने के लिए डायटिंग के साथ-साथ कैलोरी काउंट भी जरूरी है। वहीं, कैलोरी गेन के समानुपात में कैलोरी बर्न कर बढ़ते वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो मोटापे से परेशान लोगों को रोजाना कम से कम 1 हजार कैलोरी जरूर बर्न करनी चाहिए। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो इन टिप्स को अपनाकर रोजाना आसानी से कैलोरी बर्न कर वेट लॉस कर सकते हैं। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

साइकिल से सैर करें

जानकारों की मानें तो रोजाना 30 मिनट साइकिल चलाने से 1 हजार तक कैलोरी बर्न होती है। हालांकि, साइकिलिंग के दौरान एक चीज का जरूर ख्याल रखें कि किसी भी दिन गैप न करें। इसके लिए समयानुसार बाइकिंग का शेड्यूल फिक्स करें। आप सुबह या शाम दोनों समय साइकिल से सैर कर सकते हैं।

पर्याप्त नींद लें

अगर आप कैलोरी बर्न करना चाहते हैं, तो सोने के नियम में सुधार करें। डॉक्टर्स भी सेहतमंद रहने के लिए रोजाना कम से कम 8 घंटे सोने की सलाह देते हैं। इससे आप बढ़ते वजन की समस्या से निजात पा सकते हैं। आसान शब्दों में कहें तो बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं।

वेटलिफ्टिंग करें

एक्सट्रा फैट को बर्न करने के लिए रोजाना सही दिनचर्या का पालन, उचित खानपान और वर्कआउट जरूर करें। हेल्थ एक्सपर्टस् की मानें तो वेट लॉस के लिए वेटलिफ्टिंग कारगर उपाय साबित होता है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो रोजाना वेटलिफ्टिंग जरूर करें। इससे शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है।

ट्रेडमिल वॉक करें

विशेषज्ञों की मानें तो बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए रोजाना कम से कम 60 मिनट ट्रेडमिल वॉक करें। इससे आप कैलोरी बर्न करने के लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। हालांकि, ट्रेडमिल वॉक करने से पहले जिम एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। ऐसा देखा जाता है कि एक्सपर्ट की बिना सलाह के ट्रेडमिल वॉक करने के चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है।

पानी खूब पिएं

डॉक्टर रोजाना 3 से 4 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं। इसके लिए रोजाना 3 से 4 लीटर पानी पिएं। इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है और मेटाबॉलिज्म में भी सुधार होता है। साथ ही एक्स्ट्रा फैट भी बर्न होता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.