नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss With Khichdi: वज़न कम करने के लिए आपको महंगी चीज़ें खाने की ज़रूरत नहीं है। यहां तक कि, घर पर बनीं सादी खिचड़ी भी वज़न घटाने में आपकी मदद कर सकती है। जीं, हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा। जो खिचड़ी आप बीमार पड़ने पर खाते हैं, वह आपका वज़न भी कम कर सकती है। 

आपकी दौड़ती हुई लाइफस्टाइल आपके करियर के लिए बेहद अच्छी हो सकती है, लेकिन आपके शरीर और खासकर दिमाग़ के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है। इसकी वजह से अक्सर हमारे पास खाना बनाने का समय नहीं निकल पाता है और हम खाना बाहर से ऑर्डर कर देते हैं। 

इसलिए अगर आपके पास समय भी नहीं है, तो खिचड़ी एक ऐसे चीज़ है जिसे आप सिर्फ 15 मिनट में बना सकते हैं। ये आसान सी डिश न सिर्फ स्वादिष्ट लगती है बल्कि वज़न कम करने के लिए कई तरह के फायदे भी पहुंचाती है। 

प्रोटीन से भरपूर

ये हम सब जानते हैं कि वज़न कम करते वक्त शरीर में प्रोटीन का लेवल बरकरार रखना कितना ज़रूरी है। ज़्यादा प्रोटीन का मतलब होता है ज़्यादा लीन मसल्स। पारंपरिक खिचड़ी मूंग दाल से बनाई जाती है, जो प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है। जिसकी वजह से आपका पेट ज़्यादा समय के लिए भरा रहता है। 

आमतौर पर, खिचड़ी थोड़े चावल, दाल और हल्के मसालों से बनती है। प्रोटीन्स के सेवन के लिए खिचड़ी से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता। इसमें मौजूद सही मात्रा में कार्ब्ज़ आपको वज़न कम करने में मदद करते हैं। ये उन लोगों के लिए आसान होगा जिनके पास खाना बनाना का समय नहीं होता और बाहर के खाने पर निर्भर होते हैं। 

खिचड़ी को ऐसे बनाएं पौष्टिक

आमतौर पर ये धारणा होती है कि वज़न कम करने के लिए चावल सही विकल्प नहीं हैं। लेकिन अगर आप संतुलित खाना खाते हैं और उसमें चावल भी शामिल करते हैं, तो ये एक परफेक्ट मील होगा।

आप सफेद की जगह ब्राउन चावल भी चुन सकते हैं और मूंग की दाल की जगह दूसरी दालें या फिर बाजरा भी इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आप खिचड़ी में कई तरह की सब्ज़ियां भी शामिल कर सकती हैं। 

ऐसे बनाएं खिचड़ी

1 कप मूंग दाल (आप कोई भी दाल चुन सकत हैं)

1 कप ब्राउन चावल 

2 कप कटी हुईं सब्ज़ियां 

5-6 कप पानी 

एक छोटा चम्मच ज़ीरा 

चुटकी भर हींग

चुटकी भर हल्दी

स्वाद अनुसार नमक और छोटा चम्मच घी 

कैसे बनाएं

एक प्रेशर कूकर में घी डालें, इसके गर्म होने पर ज़ीरा, हींग और हल्दी डालकर, 5-10 सेकेंड के लिए चलाएं। इसके बाद इसमें कटी हुई सबज़ियां डालें। 2-3 मिनट तक सब्ज़ियों को हिलाते रहें। इसके बाद धुले हुए चावल और दाल इसमें मिला दें। अब पानी मिलाकर, प्रेशर कूकर को ढक दें। 3-4 सीटियों के बाद गैस बंद कर दें। आपकी खिचड़ी तैयार है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस