Move to Jagran APP

Dry Fruits For Weight Loss: तेज़ी से घटाना है वज़न तो खाएं ये 5 ड्रायफ्रूट्स!

Dry Fruits For Weight Loss एक अध्यनन की मानें तो जो लोग रोज़ाना ड्रायफ्रूट्स खाते हैं उनका वज़न कंट्रोल में रहता है बढ़ता नहीं है और मोटापे जैसे बीमारी का शिकार भी नहीं होते।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 18 Oct 2019 01:56 PM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 08:48 AM (IST)
Dry Fruits For Weight Loss: तेज़ी से घटाना है वज़न तो खाएं ये 5 ड्रायफ्रूट्स!
Dry Fruits For Weight Loss: तेज़ी से घटाना है वज़न तो खाएं ये 5 ड्रायफ्रूट्स!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dry Fruits For Weight Loss: आप जितने भी बादाम, काजू आदि खा लें लेकिन आपके आहार में कभी भी पर्याप्त मात्रा में नट्स नहीं हो सकते। ड्रायफ्रूट्स को सुपरफूड माना जाता है, ये पौषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो कई तरह की बीमारियों से लड़ते हैं और शरीर को पोषण प्रदान करते हैं। साथ ही, नट्स स्नैक के तौर पर भी बेहद स्वादिष्ट होते हैं।

loksabha election banner

सेहत के लिए कितने लाभदायक होते हैं ड्रायफ्रूट्स

ड्रायफ्रूट्स भले ही पौष्टिक होते हैं लेकिन जब बात वज़न कम करे की आती है तो इन्हें नज़रअंदाज़ किया जाता है। ज़्यादातर लोगों का मानना है कि ड्रायफ्रूट्स हेल्दी तो होते हैं लेकिन साथ ही इन्हें खाने से वज़न तेज़ी से बढ़ता भी है। हालांकि, यह पूरी तरह सच नहीं है। आपको शायद यह जानकर हैरानी हो लेकिन अपने खाने में कुछ तरह के नट्स शामिल करने से आपका वज़न कम करने में मदद होगी। 

एक अध्यनन की मानें तो जो लोग रोज़ाना ड्रायफ्रूट्स खाते हैं उनका वज़न बढ़ता नहीं है और मोटापे का शिकार भी नहीं होते। हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे 5 नट्स के बारे में जिन्हें अगर आप वर्कआउट के साथ खाएंगे तो इससे आपका वज़न कम होगा।  

अखरोट

अखरोट न सिर्फ दिमाग़ के लिए अच्छा होता है बल्कि ये असंतृप्त वसा से भरे होते हैं और साथ ही कुछ फैटी एसिड से भी जिसकी आपके शरीर को ज़रूरत होती है। 

बादाम

चाहे वज़न कम करना हो या नहीं, बादाम हमेशा आपके आहार का हिस्सा होना चाहिए। एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर आप वर्कआउट के साथ रोज़ाना बादाम खाएंगे तो इससे आपका वज़न तेज़ी से कम होगा, मेटाबॉलिज़म बढ़ेगा और साथ ही यह खराब कोलेस्ट्रोल से भी लड़ता है।

किशमिश

वज़न घटाने के लिए किशमिश एक बेहतरीन स्नैक है। सूखे हुए अंगूरों में एक मज़बूत कैमिकल होता है जो आपकी खाने की इच्छा कम करता है। 

पिस्ता

इन हरे रंग के नट्स में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। पिसता में भारी मात्रा में विटामिन, खनिज होते हैं जो ब्लड शुगर लेवेल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, एंटीऑक्सिडेंट जो अतिरिक्त फैट्स से लड़ते हैं और आपके चयापचय को बढ़ावा देता है।

खजूर

इसमें कोई शक़ नहीं कि खजूर में कैलोरी काफी ज़्यादा होती है, लेकिन इसमें फाइबर की मात्रा भी अच्छी होती है, जो आपके पाचन को आसान बनाती है और शरीर से फैट्स हटाने में मदद करती है। ये स्नैक के तौर पर भी एक अच्छा विकल्प होती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.