Move to Jagran APP

PV Sindhu Fitness Regime: पीवी सिंधु जैसा बनना चाहते हैं तो फोलो करना होगा ये कठिन फिटनेस प्लान

PV Sindhu Fitness Regime इसमें कोई शक़ नहीं कि बैंडमिंटन ने सिंधु को नई ऊचाइयों तक पहुंचाया लेकिन इसके लिए उन्होंने भी कड़ी मेहनत और फिटनेस पर ज़बरदस्त काम किया।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 28 Aug 2019 03:55 PM (IST)Updated: Wed, 28 Aug 2019 03:55 PM (IST)
PV Sindhu Fitness Regime: पीवी सिंधु जैसा बनना चाहते हैं तो फोलो करना होगा ये कठिन फिटनेस प्लान
PV Sindhu Fitness Regime: पीवी सिंधु जैसा बनना चाहते हैं तो फोलो करना होगा ये कठिन फिटनेस प्लान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। इन दिनों पीवी सिंधु खबरों में खूब छाई हुई हैं। और हों भी क्यों न आखिर उन्होंने वर्ल्ड बैडमिंटन चैपियनशिप 2019 का खिताब जो अपने नाम किया है। इतना ही नहीं वह ये खिताब जीतने वालीं पहली भारतीय महिला भी बनीं। फाइनल मुकाबले में सिंधु ने जपान की नोज़ोमी ओकुहारा को सीधे सेटों में हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया।    

loksabha election banner

सिंधु ने इससे पहले साल 2018 और 2017 में सिल्वर जबकि 2013 और 2014 में ब्रोन्ज़ मेडल हासिल किया था। दिलचस्प बात ये है कि पिछले साल हुए फाइनल मुकाबले में नोज़ोमी ओकुहारा ने ही सिंधु को हराया था। इस हार का बदला लेते हुए सिंधु ने महज़ 38 मिनट चले इस मैच में ओकुहारा को 21-7 और 21-7 से करारी शिकस्त दी।

ये कहना ग़लत नहीं है कि पुसरला वेंकट सिंधु देश की सबसे चहेती शटलर्स में से एक हैं। वह 2016 रियो ओलंपिक गेम्स में सिल्वर मेडल जीतने वालीं पहली भारतीय महिला बनी थीं।

इसमें कोई शक़ नहीं कि बैंडमिंटन ने सिंधु को नई ऊचाइयों तक पहुंचाया लेकिन इसके लिए उन्होंने भी कड़ी मेहनत और फिटनेस पर ज़बरदस्त काम किया। तो आए जानते हैं कि आखिर पीवी सिंधु का फिटनस सीक्रेट क्या है? कैसे वह खुद को हमेशा इतना फुर्तीला और फिट रख पाती हैं? 

ऐसा है फिटनेस रुटीन
इस बारे में सिंधु ने एक ब्यूटी एंड फैशन मैगज़ीन को बताया था कि वह काफी मुश्किल फिटनस प्लान फॉलो करती हैं। सिंधु ने बताया कि वह अपने मॉर्निंग सेशन की शुरुआत सुबह 7 बजे करती हैं जो दोपहर 12 बजे तक चलती है। इसके बाद वह एक बजे लंच करती हैं।

कुछ ऐसा होता है ब्रेकफस्ट 
सिंधु अपनी डाइट का खास ख्याल रखती हैं। वह अपने खाने में कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन का पूरा संतुलन बनाकर रखती हैं। इसके लिए वह ब्रेकफस्ट में दूध, अंडे और फल लेती हैं और दिनभर में प्रैक्टिस सेशन के बीच-बीच में ढेर सारा पानी और अन्य तरल पदार्थ लेती रहती हैं। 

सिंधु का लंच और डिनर 
लंच और डिनर में वह सब्जी और चावल के साथ मीट खाती हैं। इतना ही नहीं, वर्कआउट के दौरान भी वह अपने खाने-पीने का पूरा ध्यान रखती हैं। इसके लिए वह अपने साथ फल और ड्राई फ्रूट्स रखती हैं ताकि दिनभर उन्हें पर्याप्त मात्रा में एनर्जी मिलती रहे। इसके अलावा वह नियमित रूप से मेडिटेशन भी करती हैं।  

 

View this post on Instagram

‪Thank u @nehwalsaina for the challenge#HumFitTohIndiaFit ‬ ‪ Post pictures and videos of how you keep yourself fit and send a #FitnessChallenge to your friends on social media . Here's my video and I challenge @deepikapadukone @akkineniakhil @joshnachinappa15 ‬

A post shared by sindhu pv (@pvsindhu1) on

इसलिए खास है वर्कआउट 
बिना रनिंग किए सिंधु का वर्कआउट सेशन पूरा नहीं होता। खास बात यह है कि पीवी सिंधु का वर्कआउट सेशन हर रोज़ बदलता है। वर्कआउट सेशन की प्लानिंग महीने की शुरुआत में ही हो जाती है। जिसमें नेक से लेकर बैक और घुटनों और कंधों तक की एक्सर्साइज शामिल होती है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.